भारतीय वायुसेना ने किया सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तान में घुस कर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को किया ध्वस्त | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 25 February 2019

भारतीय वायुसेना ने किया सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तान में घुस कर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को किया ध्वस्त

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को ध्वस्त किए। भारतीय वायुसेना के सूत्रों के अनुसार, 26 फरवरी को सुबह साढ़े 3 बजे 12 मिराज 2000 भारतीय लड़ाकू जेट विमानों ने एलओसी के पार जाकर आतंकवादी कैंपों पर निशाना बनाया और इसे पूरी तरह बर्बाद कर दिया। इससे पहले पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा (LoC) का उल्लंघन किया। गफूर ने एक ट्वीट में कहा, ‘भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया।

पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत जवाब दिया। भारतीय विमान वापस चले गए।’ एक और ट्वीट में गफूर ने कहा, ‘मुजफ्फराबाद सेक्टर से भारतीय विमानों की घुसपैठ। पाकिस्तान वायु सेना द्वारा समय पर और प्रभावी प्रतिक्रिया का सामना करते हुए जल्दबाजी में पेलोड जारी किया गया, जो बालाकोट के पास गिर गया। कोई हताहत या नुकसान नहीं।’ इसके अलावा पाकिस्तान ने राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने रात भर सीमा पार कई चौकियों पर गोलीबारी की।14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

भारतीय विमानों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम की- पाकिस्तान का दावा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना को बधाई देते हुए ट्वीट किया है – “मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलाम करता हूँ।” पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि भारतीय वायुसेना ने भारत-पाक नियंत्रण रेखा (एलओसी) का उल्लंघन किया है और पाकिस्तान की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया कि मुज़फ़्फ़राबाद सेक्टर से भारतीय विमानों ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने त्वरित कार्रवाई की है। उन्होंने ट्वीट किया, “भारतीय विमानों ने मुज़फ़्फ़राबाद सेक्टर से घुसपैठ की। पाकिस्तानी वायु सेना की तरफ़ से तत्काल और प्रभावी कार्रवाई की गई जिसके बाद वो भागने लगे।” “भागते हुए उन्होंने हड़बड़ा कर कुछ बम गिराए जो बालाकोट के नज़दीक गिरे। इसमें कोई नुक़सान या कोई हताहत नहीं हुआ है।” पाकिस्तान ने ये दावा ऐसे वक़्त में किया है जब भारत और पाकिस्तान के बीच पुलवामा हमले को लेकर तनाव की स्थिति है।

14 फ़रवरी को हुए हमले के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सुरक्षाबलों को ख़ुली छूट दे दी गई है। वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा था कि अगर पाकिस्तान पर हमला होता है तो पाकिस्तान भी जवाबी कार्रवाई करेगा। भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ़ जवानों के काफ़िले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद भारत में सरकार, लोगों और मीडिया के बीच गहमागहमी जारी है। हमले की ज़िम्मेदारी पाकिस्तान में मौजूद संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। इसके बाद से भारत सरकार पुलवामा हमले के लिए पाकिस्तान को ज़िम्मेदार ठहरा रही है। मीडिया में युद्ध करने से लेकर सिंधु जल समझौता तोड़ने तक की बातें हो रही हैं। भारत, पाकिस्तान पर चरमपंथ को पनाह देने का आरोप भी लगा रहा है। लेकिन, पाकिस्तान ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने हमले की सूरत में जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दे डाली है।ऐसे में पाकिस्तान की आवाम इस मसले को कैसे देख रही है। सरकार में किस तरह की हलचल है और मीडिया में पुलवामा हमले और भारत के रुख को कितना महत्व दिया जा रहा है।

पाकिस्तान के लोगों में चिंता तो है कि एक बार फिर दोनों देश उस दुष्चक्र में आ गए हैं जिसमें भारत पर हमला होता है तो सीधे पाकिस्तान पर इल्ज़ाम लगता है। लेकिन, पाकिस्तान के लोग भी जंग नहीं चाहते। यहां के लोगों ने तालिबान को और जंग के हालातों को देखा हैं, ऐसे में वो शांति के पक्षधर हैं। लेकिन, विपक्ष के नेता ये सवाल ज़रूर उठा रहे हैं कि क्या पाकिस्तान ने अपना होमवर्क किया है। पहले भी पाकिस्तान इस बात से इनकार करता रहा है कि चरमपंथी हमले के लिए उसकी ज़मीन का इस्तेमाल किया गया है। लेकिन, बाद में इससे जुड़ी कई ऐसी बातें सामने आईं जो पाकिस्तान के इस दावे पर सवालिया निशान लगाती हैं। ऐसे में क्या पाकिस्तान को इस बार पूरा भरोसा है कि हमले को यहां से अंजाम नहीं दिया गया था और इसमें पाकिस्तान का कोई शफ़ा यानि समूह शामिल नहीं था।

भारत की एक और Surgical Strike, PoK में जैश के ठिकाने किए (IST) समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के सूत्रों के अनुसार खबर दी है कि भारत ने 26 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे हमला किया।

Pulwama Terror Attack के बाद देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा चरम पर है। हर तरफ से पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग उठ रही है। इस बीच ऐसी खबरें हैं, जो कुछ हद तक लोगों को खुश कर सकती हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना ने पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश ए मुहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के सूत्रों के अनुसार खबर दी है कि भारत ने 26 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे हमला किया। खबर है कि भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 ने एलओसी पार गुलाम कश्मीर में आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया और पूरी तरह से नेस्तनाबूत कर दिया।

वायुसेना के सूत्रों के अनुसार गुलाम कश्मीर में 1000 किलो बम गिराए, इस स्ट्राइक में 12 मिराज 2000 जेट ने हिस्सा लिया

दूसरी तरफ भारत की इस कार्रवाई की तस्दीक सीमा पार से भी हुई है। पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना पर एयर स्पेस के उल्लंघन का आरोप लगाया है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारतीय विमानों ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में घुसपैठ की है। पाकिस्तान की तरफ से कार्रवाई हुई तो भारतीय विमानों ने जल्दबाजी में बालाकोट में बम गिरा दिया। पाकिस्तान ने फिलहाल किसी तरह के नुकसान की पुष्टि नहीं की है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad