करनी है Love Marriage तो इस तरह मनाएं अपनी Family को | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 14 June 2019

करनी है Love Marriage तो इस तरह मनाएं अपनी Family को

आपको पता ही होगा कि भारत में प्रेम विवाह यानि Love Marriage करने बहुत मुस्किल है , बहुत सारे लोगों को मानाने , उसे समझाने, फिर भी हम अपने परिवार को समझाने में सफल हुए तो कोई न कोई Love Marriage को नफरत करने वाले हमारे बिच कही से भी टपक जाते है. और हमारा सारा plan बिगाड़ देते हैं, ऐसे लोग तो हर किसी के परिवार में होते हैं, उन्हें दूसरों की खुशी में दखल देने की आदत होती है.. जहाँ बात अपने life के सबसे बड़े decision की होती है वह हर एक पहलु पर नजर रखनी जरुरी है,

अगर आपका दिल किसी लड़की/लड़के पे आ गया है और आपको लगता है कि आपकी family ये शादी से सहमत नहीं है, या तो इस शादी को लेकर उनका जवाब ‘ नहीं ‘ है , तो दोस्तों आज हम acchibaat.com (ABC) बताने जा रहा हूँ कुछ ऐसे tips जिसे आजमाकर आप अपने family को अपने love marriage ले लिए राजी कर सकते हो.

सही समय पर बताये अपने प्यार के बारे में

अपने Love Affair के बारे में अपनी family को अगर आप बताना चाहते हो तो पहले आप समय का पूरा ध्यान रखे. अगर आपने सही मौके पे बात नहीं की और गलत समय पे बात कर दी तो आपका प्लान बिगड़ सकता है. इसलिए सही समय पे सही फेसला बहुत जरुरी है. जब आपकी पूरी family खुश हो, माहोल सकारात्मक हो और हर तरफ हसी की आवाज आये तो बस समझ जाइए की अब समय आ गया है अपने love affair के बारे में बताने का.

Simple तरीके से अपने parents को समझाये

अपने parents को समझाये कि आप क्यों अपने partner से प्यार करते हो, आपके partner में ऐसा क्या खास बात है, जिसने आपको उनके प्यार में पड़ने पर मजबूर कर दिया. लेकिन इन सब में आपके समझाने के तरीके बहुत मायने रखते हैं, आपके समझाने का तरीका simple होना चाहिए. आप जब अपने parents को समझाये तो उनको ऐसा नहीं लगना चाहिए की आप उनके प्यार में पूरी तरह पागल हो चुके हो, बिलकुल normal तरीके से समझाने की कोशिश करे.

कुछ प्यार में पड़े लोग इतने excited हो जाते है कि वो अपने parents ये ये भी कह देते है ” मैं उसके बिना मर जाऊंगा “… ये line कहने से आपके parents आपको पागल समझेंगे और सोचेंगे कि आपके partner ने आपको पागल कर दिया है.. इसलिए ये बात कहने से बचे.

किसी successful love marriage का example दे

अप अपने family को किसी सफल love marriage का उदाहरण दे , इसी के साथ love marriage के फायदे भी बताये. अपने बातों को साबित करने की कोसिस करे , लेकिन बात करने का तरीका , समझाने का तरीका पर पूरा focus रखे.

मुलाकात करवाए

दोनों परिवार को अगर एक करना है तो शादी से पहले दोनों की मुलाक़ात करना बहुत जरुरी है. पहले आप अपने partner को अपनी family से मुलाकात करवाए और फिर उनके माता-पिता को.

ऐसे लोगों से दूर रहे जो love marriage के खिलाफ हो

अपने माता-पिता को ऐसे व्यक्ति से हमेसा दूर रखे जो love marriage के खिलाफ हो, ऐसे लोफ आपकी प्लानिंग को सत्यानास कर सकते है. साथ ही हालात को ओर भी बिगाड़ देते हैं. ये उन लोगो में से होते है जो love life में फ़ैल हुए है या तो love की फीलिंग नहीं समझते..

अपने cosine की help ले

अपने cosine को पटाये और अपनी family को शादी के लिए राजी करने के लिए बोले, सायद इस से भी आपका काम आसान हो जाये और ये काफी कारगर तरीका है , जो आपकी feeling cosine को समझाने में success हो गए तो समझ लीजिए की आपकी शादी पक्की..

परिवार पर शादी का दबाव न डाले

इस बात का खास ख्याल रखे कि शादी के लिए अपने parents पर दबाव मत डाले और ये बात को बिलकुल न करे की आप शादी के लिए मना करेंगे तो हम भाग जायेंगे या मर जायेंगे.. थोड़ा समय उन्हें भी दे ताकि वो आपकी बातों को समझ सके, वरना आपकी शादी कही ओर पक्की कर देंगे और आपको पता भी नहीं होगा.. जरुरी नहीं की सबके साथ ऐसा ही हो..

आपको समझना होगा

अगर कितना भी कुछ करने के बाद भी आपके family आपकी love marriage के लिए टायर नहीं होते तो आपको समझना होगा कि क्या मैं जो कर रहा हूँ वो सही है ? क्या मेरे इस फेसले से कोई खुश है ? अगर आपके परिवार वाले आपके फैसले हो लेकर खुश नहीं है तो बेहतर होगा कि आप अपने आपको बदले और हो सके तो अपना फैसला भी बदल दें, क्योंकि जिसने आपको इस दुनिया लाया उनके आँखों में आंसू होंगे तो आप कैसे खुश रह सकते हो. अपने परिवार के फैसले की इज्जत करें .

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad