नई कार खरीदने से पहले शोरूम जाकर उसे अच्छी तरह देखने-परखने का तरीका धीरे-धीरे घटता दिख रहा है। ऑटोमोबाइल कंपनियों की डिजिटल बुकिंग के जरिए सेल्स बढ़ रही है। खरीदारी के फैसले में अब इंटरनेट महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ह्यूंदै, होंडा और रेनॉ जैसी प्रमुख कार कंपनियों को अब अपनी कुल सेल्स का 10-20 पर्सेंट डिजिटल प्लैटफॉर्म से मिल रहा है, जो 2015 में लगभग शून्य था। देश की सबसे बड़ी कार मेकर मारुति सुजुकी को इग्निस की कुल बिक्री का करीब 8 पर्सेंट डिजिटल बुकिंग के जरिए मिला है।
देखा गया है कि डिजिटल प्लैटफॉर्म्स के कारण देश में लगभग 75 पर्सेंट कार बायर्स अपनी पसंद के मॉडल्स के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद शोरूम में जाते हैं और 49 पर्सेंट को शोरूम में जाने पर यह स्पष्ट होता है कि वह कौन सी कार खरीदेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां डिजिटल माध्यम के जरिए कार खरीदने की सुविधा देने के लिए इनोवेटिव सॉल्यूशंस डिवेलप कर रही हैं। उदाहरण के लिए रेनॉ की क्विड के बायर्स को आकर्षित करने में डिजिटल माध्यम ने एक बड़ी भूमिका निभाई थी। रेनॉ इंडिया ने क्विड ऐप लॉन्च किया था जिससे कंपनी को पिछले वर्ष करीब 23,000 यूनिट की बिक्री मिली। रेनॉ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित साहनी ने बताया कि क्विड की कुल सेल्स का लगभग 20 पर्सेंट क्विड ऐप के जरिए मिला है और आने वाले समय में इसमें और वृद्धि होने की उम्मीद है।
देश की दूसरी सबसे बड़ी कार मेकर ह्यूंदै मोटर ने डिजिटल मार्केटिंग प्लैटफॉर्म ‘हायबाय’ लॉन्च किया है। इससे ऑनलाइन कार खरीदने की सुविधा बढ़ी है। कंपनी ने हायबाय के जरिए आई20 की सेल्स शुरू की थी और इसकी सेल्स वॉल्यूम अनुमान से अधिक रही है। ह्यूंदै इंडिया के डायरेक्टर (सेल्स ऐंड मार्केटिंग) राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि ऑनलाइन प्लैटफॉर्म से बायर को कलर, वैरियंट, डीलर और लोकेशन चुनने की छूट मिलती है और कस्टमर्स को डिजिटल पेमेंट फॉर्मेट के जरिए शुरुआती बुकिंग अमाउंट चुकाकर कार बुक करनी होती है।
मारुति सुजुकी भी डिजिटल प्लैटफॉर्म को लेकर अपनी कोशिशें बढ़ा रही है। हाल ही में लॉन्च हुई इग्निस के साथ कंपनी ने अपनी कारों की ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत की थी। अभी तक इग्निस के लगभग 8 पर्सेंट बायर्स ने कार की बुकिंग ऑनलाइन कराई है। ऑनलाइन माध्यम के बढ़ते असर के कारण अधिकतर ऑटोमोबाइल कंपनियों ने डिजिटल मार्केटिंग के लिए अपना बजट बढ़ाया है। होंडा कार्स इंडिया के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट जनेश्वर सेन ने बताया कि उनकी कंपनी ने कुल एडवर्टाइजिंग बजट में डिजिटल मार्केटिंग की हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 पर्सेंट की है। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए मिलने वाली क्वेरीज देश में होंडा की कुल सेल्स में लगभग 10-15 पर्सेंट का योगदान दे रही हैं।अब टू-वीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां भी डिजिटल बुकिंग के जरिए सेल्स में बढ़ोतरी दर्ज कर रही हैं।
-एजेंसी
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