गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों में शुरू होगा ‘Sanitary Supervisor’ का पाठ्यक्रम | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 28 September 2017

गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों में शुरू होगा ‘Sanitary Supervisor’ का पाठ्यक्रम

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि देश भर में स्थापित किये जा रहे गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों में “Sanitary Supervisor” का पाठ्यक्रम शुरू किया जायेगा।

नकवी ने आज यहां अल्पसंख्यक मंत्रालय के मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन के परिसर में “स्वच्छता ही सेवा” के तहत “श्रमदान” करने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों पर “सेनेटरी सुपरवाइजर” का लगभग 3 से 6 महीनों का कोर्स कराया जायेगा। इससे जहां एक ओर अल्पसंख्यक समुदायों के गरीब तबकों के लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वहीं दूसरी तरफ “स्वच्छ भारत अभियान” को मजबूती मिलेगी।” उन्होंने कहा कि आधुनिक मशीनों और तकनीक से साफ-सफाई एवं कूड़े-कचड़े आदि से खाद बनाने की ट्रेनिंग भी इस पाठ्यक्रम का हिस्सा होगी।

नकवी ने कहा, “गरीब नवाज़ कौशल विकास योजना के तहत देश भर में 100 गरीब नवाज़ कौशल विकास केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं जहाँ अल्पसंख्यक समुदायों के गरीब तबकों के युवाओं को विभिन्न रोजगारपूरक कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी।” अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान सफल साबित हो रहा है।आजादी के बाद पहली बार सफाई, एक जज़्बा ही नहीं बल्कि जुनून बन गया है। 2 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ “स्वच्छ भारत अभियान”, आज आम लोगों के सहयोग से एक मजबूत मिशन बन गया है। केंद्र की मोदी सरकार “स्वच्छ, स्वस्थ, और सशक्त” भारत बनाने के संकल्प के साथ काम कर रही है।” नकवी ने कहा कि आज आम लोग और विशेषकर युवा स्वच्छता को लेकर काफी सजग हुए हैं। साफ-सफाई एक कार्य ना रह कर एक जन आंदोलन बन गया है। साफ-सफाई के प्रति सोच बदल गई है। गौरतलब है कि “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम 15 सितंबर, 2017 से “गांधी जयंती” यानी 2 अक्टूबर, 2017 तक आयोजित किया जा रहा है।

नक़वी ने कहा कि “अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा भी बड़ी संख्या में मदरसों एवं अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के संस्थानों में शौचालय निर्माण कर इन संस्थानों को स्वच्छता अभियान से जोड़ा जा रहा है। इन शौचालयों की साफ-सफाई एवं रख रखाव में यह “सेनेटरी सुपरवाइजर” बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय के मुख्यालय “अंत्योदय भवन”, और देश के विभिन्न स्थानों में स्थित अल्पसंख्यक मंत्रालय के विभिन्न विभागों जैसे एनएमडीएफसी, केंद्रीय वक्फ परिषद और मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन के कार्यालयों के साथ-साथ देश भर में विभिन्न राज्य वक्फ बोर्डों में Sanitary Supervisor स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जा रहा है।
-एजेंसी

The post गरीब नवाज कौशल विकास केंद्रों में शुरू होगा ‘Sanitary Supervisor’ का पाठ्यक्रम appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad