World Tourism Day पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने दिये राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 27 September 2017

World Tourism Day पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने दिये राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने World Tourism Day पर राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार वितरित किए।  देश के आर्थिक विकास को और गति देने तथा बेरोजगारी एवं गरीबी को दूर करने में पर्यटन के प्रति जागरूक समाज का निर्माण करने की अपील करते हुए इसे समावेशी बनाने एवं युवाओं जोड़ने का भी आह्वान किया है और पर्यटन स्थलों की साफ सफाई पर बल दिया है।
श्री कोविंद ने आज यहाँ विज्ञान भवन में विश्व पर्यटन दिवस पर वर्ष 2015-16 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार प्रदान करते हुए यह आह्वान किया।
उन्होंने इस मौके पर अतुल्य भारत की नयी वेबसाइट और अपनी धरोहर अपनी पहचान योजना को भी लांच किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कारों के विजेताओं को पुरस्‍कृत करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि मैं हार्दिक बधाई देता हूँ और उनके योगदान की सराहना करता हूँ। मुझे ख़ुशी है कि पर्यटन के क्षेत्र में ‘स्वच्छता पुरस्कार’ भी दिया जा रहा है और इस क्षेत्र में स्वच्छता की महत्ता को बढ़ावा दिया जा रहा है। पर्यटन के विकास के लिए स्वच्छता अनिवार्य है। साथ ही, ‘स्वच्छ भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करके, हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को वर्ष 2019 में उनकी 150वीं जयंती पर सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, यह मेरी आकांक्षा है।

यहाँ युवाओं का अच्छी संख्या में मौजूद होना खुशी की बात है। हमारे देश की 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम उम्र के युवाओं की है। हमें इस डेमोग्राफिक डिविडेंड का लाभ लेना है। युवा पीढ़ी की कुशलताओं और प्रतिबद्धता के बल पर देश का भविष्य मजबूत होता है। मुझे विश्वास है कि यह पीढ़ी, पर्यटन सहित, भारत के समग्र विकास को तेज गति प्रदान करेगी।

उन्‍होंने कहा कि सरकार ने पिछले तीन वर्षों के दौरान सरकार ने ‘आगमन पर वीजा’ की सुविधा सौ से अधिक देशों के पर्यटकों को उपलब्ध करा दी है, जो कि पहले गिने-चुने देशों के पर्यटकों को ही मिलती थी। इससे विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है।
हमारे देश में प्रकृति के वरदान, सांस्कृतिक विरासत और लोगों की प्रतिभा के बल पर मेडिकल-टूरिज़म, वेलनेस-टूरिज़म, हेरिटेज-टूरिज़म, कल्चरल-टूरिज़म, स्पिरिचुअल-टूरिज़म, वाइल्ड-लाइफ टूरिज़म, एडवेंचर-टूरिज़म और स्पोर्ट्स टूरिज्म, आदि के विकास की अपार संभावना है। इस क्षमता का उपयोग करने के लिए कुछ प्रशंसनीय प्रयास किये जा रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज ‘Incredible India 2.0 अभियान’ का शुभारम्भ हुआ है। पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संयुक्त प्रयास से आज ही शुरू किये गए ‘Adopt a Heritage Project’ में हमारी समृद्ध और विविधतापूर्ण धरोहर को आकर्षक और पर्यटकों के लिए सुविधाजनक बनाने की पर्याप्त क्षमता है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी से स्मारकों के रख-रखाव बढ़ावा मिलेगा। साथ ही मुझे आशा है कि ‘Incredible India वेबसाइट‘, लोगों को पर्यटन से जोड़ने में उपयोगी सिद्ध होगी।

मैं एक बार फिर पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के योगदान और प्रतिबद्धता के लिए अपनी सराहना व्यक्त करता हूँ। मैं आप सब की सफलता की कामना करते हुए यह आशा करता हूँ कि आप अपने प्रयासों में निरंतर लगे रहेंगे और World Tourism Day पर Tourism उद्योग को नई ऊँचाइयों तक ले जायेंगे।
– एजेंसी

The post World Tourism Day पर राष्‍ट्रपति कोविंद ने दिये राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad