पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर ‘बड़ा ऑफर’ दे गए पीएम मोदी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 14 October 2017

पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर ‘बड़ा ऑफर’ दे गए पीएम मोदी

पटना। पटना विश्वविद्यालय (पीयू) के 100 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग की। छात्रों ने तालियों से साथ दिया तो घोषणा के लिए माहौल भी तैयार हो गया, लेकिन पीएम मोदी इस मांग को पुरानी बताते हुए ‘बड़ा ऑफर’ दे गए। उन्होंने कहा कि देश की 20 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज की लिस्ट बनाई जाएगी, जिन्हें 10 हजार करोड़ रुपए फंड देने की योजना है।
इस मौके पर पीएम ने कहा, ‘पहले के कई प्रधानमंत्री मेरे लिए अच्छा काम छोड़ गए। ऐसा ही अच्छा काम करने का मौका उन्हें आज मिला। पटना यूनिवर्सिटी ने देश को कई नामचीन चेहरे दिए। बिहार की धरती को उन्होंने कहा कि अगर आप पीढ़ियों के बारे में बताते हैं तो इंसान को बोइए। मैं मां सरस्वती और लक्ष्मी दोनों को साथ-साथ चला रहा हूं। बिहार के पास सरस्वती की कृपा है। बिहार पर लक्ष्मी की कृपा भी हो सकती है। इसमें केंद्र पूरी तरह प्रदेश सरकार का सहयोग करेगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि बिहार को 2022 तक समृद्ध राज्य बनाना है।’
10 हजार करोड़ रुपये फंड देने की योजना
मोदी ने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी को एक कदम और आगे ले जाना चाहूंगा। विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सिटीज में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नही है इसलिए 20 यूनिवर्सिटीज- 10 सरकारी और 10 प्राइवेट- को 10,000 करोड़ रुपये देने की योजना है। इसका फैसला प्रदर्शन के आधार पर होगा। ऐसा करके विश्वविद्यालयों को 5 साल में वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा। मोदी ने इससे पहले कहा कि देश की 65 फीसदी जनसंख्या में 35 साल से कम उम्र के लोग हैं। यानी मेरा हिंदुस्तान जवान है उसके सपने भी जवान है।
दिमाग को खाली करने और खोलने की जरूरत
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि दिमाग को खाली करने की जरूरत है। देश की यूनिवर्सिटीज को टीचिंग नहीं बल्कि लर्निंग प्रॉसेस पर ध्यान देने की जरूरत है। हमारी यूनिवर्सिटीज में दिमाग खोलने और खाली करने का अभियान चलाया जाना चाहिए, तभी देश आगे बढ़ेगा। हमारी यूनिवर्सिटीज में आने वाले हर नए विद्यार्थी के लिए चुनौती है कि पुराना सीखकर जो आए हैं, उसे कैसे भुलाएं।
स्टार्टअप में भारत चौथे नंबर पर
पीएम मोदी ने आगे कहा कि आने वाले युग की आवश्यकता की पूर्ति के लिए इनोवेशन पर ध्यान देना जरूरी है। मैं देश की सभी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स और फैकल्टी से आवाहन करना चाहता हूं कि हमारे आसपास जो समस्या देखते हैं उसके समाधान के लिए इनोवेटिव और सस्ती टेक्नॉलजी ढूंढिए। इनोवेशन यानी नवाचार हर युग के लिए महत्वपूर्ण है। छोटे-छोटे इनोवेशन स्टार्टअप के रूप में हमारे देश को आगे ले जाएंगे। अभी स्टार्टअप में भारत चौथे नंबर का देश है। मोदी ने कहा कि दुनिया के वही देश आगे बढ़ते हैं जो नई सोच को बढ़ावा देते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य को देखते हुए संसाधन के बारे में सोचना समय की मांग है।
अब मेरा देश माउस से खेलता है
एक घटना का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं कुछ समय पहले ताइवान गया था। तब मैं सीएम नहीं था। वहां मेरे साथ एक इंटरप्रेटर रखा गया था। 10 दिन का टूर था तो रोजाना बातचीत के दौरान दोस्ती हो गई। एक दिन उसने मुझसे पूछा कि क्या हिंदुस्तान अब भी वैसा ही है सांप सपेरे वाला, मैंने कहा तब मेरा देश सांप से खेलता था, अब माउस से खेलता है। वह समझ गया कि मैं टेक्नॉलजी की बात कर रहा हूं और खुश हुआ।
इस मौके पर नीतीश ने कहा कि प्रधानमंत्री के पटना आने से उन्हें बेहद खुशी है। सीएम ने पटना यूनिवर्सिटी का दर्जा बढ़ाकर केंद्रीय विश्वविद्यालय करने की भी मांग की।
इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोकामा में करोड़ों रुपये की कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पटना एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य बीजेपी नेताओं ने की। बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन के बाद यह पहली बार हो रहा है जब एक मंच पर मोदी और नीतीश मौजूद हैं। इससे पहले साल 2009 में हरियाणा में रैली के दौरान नीतीश व मोदी साथ दिखे थे।
सुरक्षा के कड़े प्रबंध
पीयू के समारोह से निकलकर प्रधानमंत्री मोदी मोकामा जाएंगे। वहां केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 के औंटा-सिमरिया पथ को चार लेन किए जाने, छह लेन वाले गंगा सेतु के निर्माण और बख्तियारपुर-मज़कामा पथ को चौड़ा कर चार लेन बनाने सहित चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी उपस्थित रहेंगे। इन कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री दोपहर 3. 15 बजे पटना हवाईअड्डे पहुंचेंगे और फिर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के बिहार दौरे को लेकर सुरक्षा के कडे़ प्रबंध किए गए हैं।
प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर ने पुलिस मुख्यालय में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, पटना से मोकामा तक 3500 से ज्यादा अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ ) और विशेष कार्यबल को भी लगाया गया है।
-एजेंसी

The post पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर ‘बड़ा ऑफर’ दे गए पीएम मोदी appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad