DPAA करेगा द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 9 November 2017

DPAA करेगा द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश

ईटानगर। द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश के लिए अमेरिकी दल DPAA भारत आया है। लापता लोगों की तलाश करने वाली अमेरिका की डिफेंस पीओडब्ल्यू/एमआईए अकाउंटिंग एजेंसी (DPAA ) के जांचकर्ता पूर्वोत्तर में द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से लापता हुए अमेरिकी सैनिकों के अवशेषों की तलाश के लिए इस सप्ताह भारत लौटे।

कोलकाता में स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, गत वर्ष DPAA ने लापता हुए अमेरिकी पायलट के अवशेषों की तलाश के लिए पूर्वोत्तर भारत में 30 दिन के लिए एक टीम भेजी थी और वर्ष 2013 के बाद यह भारत का उनका पांचवां मिशन है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अनुमान के मुताबिक, भारत में 400 अमेरिकी वायुसेना कर्मी लापता हुए थे और ऐसा माना जाता है कि इनमें से ज्यादातर के अवशेष हिमालय में हैं।

इसमें कहा गया है कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिकी विमानों ने चीनी सेना को वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए हिमालय के ऊपर उड़ान भरी थी। इनमें से कई विमान लापता हो गए थे और वे इस पर्वतीय क्षेत्र में फिर कभी नहीं मिले।

वर्ष 2015 और 2016 में DPAA मिशनों के दौरान कुछ अवशेष मिले थे और डीएनए जांच के जरिए इनकी पहचान किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

वर्ष 2015 में मिले कुछ अवशेष अमेरिकी वायुसेना के फर्स्ट लेफ्टिनेंट रॉबर्ट ई ऑक्सफोर्ड हैं, इसकी पुष्टि हो चुकी है।

इस वर्ष भी DPAA टीम पूर्वोत्तर में ऐसा ही मिशन चलाएगी और कई अलग-अलग स्थलों का सर्वेक्षण करेगी।
-एजेंसी

The post DPAA करेगा द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad