प्रधानमंत्री ने विश्व पटल पर बढ़ाया देश की प्रतिष्ठा, सम्मान और गौरव : योगी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 28 September 2018

प्रधानमंत्री ने विश्व पटल पर बढ़ाया देश की प्रतिष्ठा, सम्मान और गौरव : योगी

लखनऊ,। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैम्पियन्स ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’ के लिए चयनित किए जाने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस सम्मान के माध्यम से विश्व को भावी पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाए रखने के प्रधानमंत्री के प्रयासों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर न केवल मान्यता दी गयी है बल्कि उन्हें सराहा भी गया है। प्रधानमंत्री ने विश्व पटल पर देश की प्रतिष्ठा, सम्मान और गौरव को बढ़ाया है। उनकी सफलता से पूरा देश गौरान्वित महसूस कर रहा है।
ज्ञातव्य है कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रधानमंत्री को पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी के अंतर्गत इण्टरनेशनल सोलर एलायंस तथा पर्यावरण के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कार्यों तथा वर्ष 2022 तक भारत में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रयोग को पूरी तरह से समाप्त करने के संकल्प के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैम्पियन्स ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’ से सम्मानित किए जाने का निर्णय लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण भारतीय संस्कृति और परम्परा का महत्वपूर्ण अंग है। प्रधानमंत्री भारत के प्राचीन ज्ञान और परम्परा को वैश्विक स्तर पर मान्यता दिलाकर प्रतिष्ठित कर रहे हैं। उनके प्रयास से ही संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में मनाए जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। इसी प्रकार यूनेस्को द्वारा कुम्भ को ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ तथा ‘नमामि गंगे परियोजना’ के माध्यम से प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वच्छ और सन्तुलित पर्यावरण के साथ ही स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित कराने का सफल प्रयास किया है। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ कार्यक्रम की सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भी की गयी है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad