पौटेशियम, सोडियम, विटामिन्स, कैल्शियम मिलेगा एक साथ | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 30 September 2018

पौटेशियम, सोडियम, विटामिन्स, कैल्शियम मिलेगा एक साथ

नई दिल्ली। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। कई लोग इसका प्रयोग डायबिटीज, मोटापा, स्किन के अलावा बालों संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए करते है। इसका इस्तेमाल कर आप अपना वजन कम कर सकते है। एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में पौटेशियम, सोडियम, विटामिन्स, कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता है।

फैटी लिवर की स्थिति में जिगर में चर्बी की मात्रा बढ़नी शुरू हो जाती है। यह फैट लिवर की कोशिकाओं को कम करने में बाधा पैदा करता है। जिससे कोशिकाएं अवरूद्ध होकर लिवर का आकार बढ़ाना शुरू कर देती हैं। इस स्थिति में साय्नुसाइड नामक तत्व खून को साफ नहीं कर पाता और कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। जिससे जिगर संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अपनी डाइट और कुछ खास खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने से फैटी लिवर की परेशानी में बहुत फायदा मिलता है। ग्रीन टी चर्बी को कम करने का काम करती है। इसके सेवन से जिगर में जमा वसा कम होने लगती है। दिम में दो कम ग्रीन टी का सेवन करने से फायदा मिलता है।

एप्पल साइडर विनेगर जिगर के स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार है। एक गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डालकर पीएं। एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस डालकर पीने से फैटी लिवर से राहत मिलती है। यह शरीर से विषैले पदार्थ निकालने का काम करता है।

अपने आहार में करेले की सब्जी जरूर शामिल करें। इससे बॉडी का सिस्टम अच्छा रहता है और जिगर की सूजन कम होने लगती है। जिगर संबंधी विकार को दूर करने के लिए अलसी बेस्ट है। रोजाना पानी के साथ एक चम्मच अलसी का सेवन करें।

विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। रोजाना संतरा खाने या फिर इसका जूस पीने से जिगर की सूजन कम होने लगती है। रोजाना सुबह एलोवेरा के जूस का सेवन करें। इससे लिवर संबंधित कई रोगों में लाभ मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad