डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत पहुंची 73.33 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 3 October 2018

डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत पहुंची 73.33 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर

नई दिल्ली: डॉलर की तुलना में रुपये की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है. अब रुपया रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. बुधवार को नए रेट के मुताबिक एक डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत गिरकर 73.33 हो गई. जबकि कुछ घंटे पहले कीमत डॉलर के मुकाबले 73.24 रुपये थी. पिछले काफी समय से अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया कमजोर हुआ है. नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से बयान जारी कर रुपये की कीमतें गिरने से रोकने की बात कही गई है, हालांकि अभी उपायों का असर दिखना बाकी है.

रुपये की गिरावट पर क्या कहती है रिपोर्ट
सितंबर में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक रुपये में लगातार जारी गिरावट तथा कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से राज्यों को चालू वित्त वर्ष में बजट अनुमान के ऊपर 22,700 करोड़ रुपये का अप्रत्याशित कर राजस्व मिलेगा. एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे टूटकर 72.73 प्रति डॉलर के अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया. वहीं कच्चा तेल 78 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया. इससे बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 509 अंक या 1.34 प्रतिशत टूटकर 37,413.13 अंक पर आ गया.
एसबीआई रिसर्च के एक नोट में कहा गया है कि पेट्रोल और डीजल कीमतों में वृद्धि से राज्यों को चालू वित्त वर्ष में बजट अनुमान के ऊपर 22,700 करोड़ रुपये का अप्रत्याशित कर राजस्व मिलेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि से सभी प्रमुख 19 राज्यों को औसतन 1,513 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होता है. इसमें कहा गया है कि सबसे अधिक 3,389 करोड़ का लाभ महाराष्ट्र को मिलेगा. उसके बाद गुजरात को 2,842 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा. राजधानी दिल्ली में मार्च से पेट्रोल 5.60 रुपये तथा डीजल 6.31 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad