नींद से जागा प्रशासन,जहरीली शराब के खिलाफ चला अभियान | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 9 February 2019

नींद से जागा प्रशासन,जहरीली शराब के खिलाफ चला अभियान

  • अभियान के तहत 1700 लीटर अवैध शराब के साथ 38 आरोपित गिरफ्तार

लखनऊ। प्रदेश के कुशीनगर व सहारनपुर में दर्जनों लोगों की जहरीली शराब पीने से हुई मौत के बाद प्रशासन कुंभकरणी नींद से जागा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद आबकारी व पुलिस विभाग हरकत में आया है। दोनों विभागों की संयुक्त टीमों ने छापेमारी शुरू कर मोहनलालगंज, गोसाईगंज, नगराम, निगोहां, मलिहाबाद, माल, आशियाना और बंथरा के ग्रामीण इलाकों में छापेमारी कर 1700 लीटर अवैध शराब व शराब बनाने के उपकरण बरामद किये हैं। वहीं इस संबंध में 33 अभियोग पंजीकृत कर कुल 38 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है।

एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने बताया कि अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री पर रोकथाम के लिए क्यूआरटी का गठन कर कार्रवाई की जा रही है। जनपद के सभी थाना क्षेत्रों में अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में काकोरी थाना अंतर्गत लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे टोल प्लाजा के पास से एक टोयोटो करोला सेडान सफेद रंग की कार डीएल-2एफएफ-7000 जिस पर सवार 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 278 अदद बोतल अवैध शराब बरामद किया गया है। इसके अलावा शराब की रोकथाम हेतु चलाए गए अभियान में 01.07.2018 से लेकर 31.01.2019 तक जनपद लखनऊ में कुल 38015 लीटर अवैध शराब बरामद हुई तथा कुल 32 शराब भट्टी निष्क्रिय की गयी और कुल 339 अभियोग पंजीकृत हुए जिसमें कुल 395 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई । उन्होंने बताया कि जनपद के प्रत्येक सर्किल में क्यूआरटी के प्रभारी सहायक पुलिस अधीक्षक / क्षेत्राधिकारी होंगे तथा पर्यवेक्षण पुलिस अधीक्षक/ अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा किया जाएगा।

महिलाएं व बच्चे भी जहरीली कारोबार में लिप्त
लखनऊ के ग्रामीण इलाकों में लोग धड़ल्ले से घरों और बागों में शराब की भट्ठियां चला रहे हैं। उनके घर की महिलाएं और बच्चे भी इस कार्य में संलिप्त हैं। माल क्षेत्र में थाने से मात्र एक किलो मीटर दूर ही रामनगर गांव में शराब का बड़ा कारोबार हो रहा है। वहीं, मोहनलालगंज के इंद्रजीत खेड़ा गांव में भी बड़ी संख्या में लोग अवैध शराब का कारोबार करते हैं। इन इलाकों में शाम ढलते ही लोग नहर के किनारे खड़े होकर अवैध शराब की बिक्री करते हैं। बताते चले कि वर्ष 2015 में जहरीली शराब से मलिहाबाद के दतली गांव में 51 लोगों की मौत हुई थी।

क्या बोले जिम्मेदार
जिला आबकारी अधिकारी जनार्दन यादव का कहना है कि सहारनपुर और कुशीनगर की घटना को ध्यान में रखते हुए डीएम के आदेश पर आबकारी, राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें 17 फरवरी तक लगातार अभियान चलाकर शराब बनाने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगी।

यहां होता है अवैध शराब का कारोबार
माल क्षेत्र में रामनगर गांव, मसीढा, नवीपनाह, थरी गांव, दलथंभा, रहटा, गहदौं, खरी, वीरपुर, दनौर, हऊमऊ, बाजार गांव, अकबरपुर, देवरी समेत कई अन्य गांव,मलिहाबाद में घोला, जमोलिया, रामनगर, जानकीनगर, मोहज्जीनगर, सरैयां, अटिया, धना खेड़ा, कसमंडी, कैला खेड़ा, मोहनलालगंज में इंद्रजीत खेड़ा, ददियाना, कनकहा, जबरौली, जैतीखेड़ा, कोड़हा, हुलास खेड़ा, खुजौली, सिसेंडी और फत्ते खेड़ा,गोसाईगंज में घुसवल, मौरा कला, मौरा खुर्द सूरियामऊ, अस्ती व चिनहट में दमादनपुरवा, गुलहरिया गांव में जहरीली शराब बनाने का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। जिसकी कीमत 80 से 100 रुपये लीटर होती है।

धड़ल्ले से बिक रही मुल्लू और ढीफा ब्रांड
लखनऊ के मलिहाबाद ,माल व काकोरी क्षेत्र में मुल्लू और ढीफा ब्रांड की अवैध जहरीली शराब धड़ल्ले से बिक रही है। मुल्लू या ढीफा ब्रांड का नाम बताने पर ग्रामीण उन्हें उस दिशा की ओर इशारा कर देते हैं। दोनों ब्रांड के पौवा का मूल्य 40 रुपये है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad