अब न हो दांतों के पीलेपन से परेशान अपनाए ये घरेलू नुस्खे | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 7 February 2019

अब न हो दांतों के पीलेपन से परेशान अपनाए ये घरेलू नुस्खे

हर कोई ये चाहता है कि उसके दांत सफेद और चमकदार दिखें। खूबसूरत दांतों से हमारा चेहरा भी काफी आकर्षित नज़र आता है। वहीं अगर दांतों में काले दाग लगजाए या दांत पीले पड़ जाए तो इससे हमारे व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर पड़ता है। दांतों का खराब होना एक तरह से हमारी मुस्कुराहट को छीन लेता है। दांतों को खूबसूरत बनाने के लिए उनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद और चमकदार बनाने में आपकी मदद करेगी।

बेकिंग सोडा- आज तक आपने बेकिंग सोडा को केवल खाने के लिए इस्तेमाल किया होगा, लेकिन बता दें कि ये दांतों के लिए ब्लीच का काम करता है। इससे हमारे दांत सफेद और चमकदार बनते हैं । बेकिंग सोडा से रोज़ाना 4-5 मिनट तक अपने दांतों को साफ करें।

ऑयल पुलिंग- यह ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर आपको कैविटी, सांसों की दुर्गंध और मसूड़ों से खून आने की समस्‍या हो तो ऑयल पुलिंग को ज़रूर इस्तेमाल करें। ये आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के साथ साथ काफी बीमारियों का भी नाश करता है।

एप्पल साइडर विनेगर- इसके लिए आपको एक कप पानी में थोड़ा सा सेब का सिरका मिलाना होगा और इससे अपने दांतों पर तब तक ब्रश करें जब तक दांत अच्छे से साफ न हो जाए। ये न केवल आपके दांतों का बेदाग बनाता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है।

फल- फल जैसे आपके शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, वैसे ही ये दांतों के लिए भी गुणकारी होते हैं। फलों में पाइनएपल और स्‍ट्रॉबेरी को दांतों के धब्‍बें और गंदगी साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हफ्ते में एक बार स्‍ट्रॉबेरी और पाइनएपल का मिक्‍सचर तैयार कर इससे दांतों में ब्रश करें। ये आपके दांतों का पीलापन दूर करेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad