बलरामपुर अस्पताल में गंभीर मरीजों को मिलेगा बेहतर उपचार | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 1 April 2019

बलरामपुर अस्पताल में गंभीर मरीजों को मिलेगा बेहतर उपचार

हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) का होगा संचालन

लखनऊ। राजधानी के बलरामपुर अस्पताल में जल्दी ही गंभीर से गंभीर मरीजों को बेहतर उपचार मिलने लगेगा। जिसमें यहां जल्दी ही हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) खुलने की संभावना है। अस्पताल प्रशासन ने इस बात का प्रस्ताव शासन को बहुत पहले ही भेज दिया है। थोड़े ही समय में यह सुविधा इस अस्पताल में मिल जाएगी। अभी अस्पताल में कुछ बेड की एक यूनिट का संचालन कर रहा है।

फाउलर बेड, बीपी, ईसीजी, मॉनीटर की मिलेंगी सुविधाएं 

बलरामपुर अस्पताल प्रशासन ने एचडीयू का प्रस्ताव शासन को भेज रखा है। अस्पताल के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि अभी एचडीयू नहीं है। एचडीयू होने से उन गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। जिन्हें आईसीयू या वेंटिलेटर में इलाज की जरुरत नहीं है, लेकिन उन्हें सामान्य से बेहतर इलाज चाहिए। प्रस्ताव में करीब डेढ़ करोड़ से अधिक बजट एचडीयू का आंका गया है। बलरामपुर अस्पताल की इमरजेंसी में 46 बेड हैं, जबकि एक दूसरे वार्ड नंबर आठ में भी इमरजेंसी के लिए ही 12 से 15 बेड आरक्षित हैं। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक एचडीयू की सुविधा न होने से कई गंभीर मरीजों को दूसरे सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों में रेफर किया जाता है। अब अस्पताल को डीएनबी भी मिल चुकी है। इससे उम्मीद है कि एचडीयू जल्द मिल सकता है। एचडीयू शुरू होने पर उसमें फाउलर बेड, बीपी, ईसीजी, मॉनीटर आदि अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

डॉ. राजीव लोचन, निदेशक, बलरामपुर अस्पताल
बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ. राजीव लोचन ने बताया कि हमने शासन को एचडीयू के लिए प्रस्ताव भेज रखा है। उम्मीद है कि एनएचएम से हमें जल्द ही एचडीयू मिल जाएगी। प्रक्रिया चल रही है। एचडीयू मिलने से प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी जिला अस्पताल में इस सुविधा से गंभीर मरीजों को सीधा लाभ मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad