ये दो बातें आपके रिश्ते को बनाएंगी मजबूत, नहीं आएगी कभी कड़वाहट | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 2 April 2019

ये दो बातें आपके रिश्ते को बनाएंगी मजबूत, नहीं आएगी कभी कड़वाहट

नई दिल्ली। रिश्ता चाहे कोई भी हो अगर उसमें प्यार न हो तो वो बेरंग दुनिया की तरह दिखने लगता है। इसलिए किसी भी रिश्ते में प्यार का अहसास होना बेहद जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि रिश्ते तो बना लिए जाते हैं लेकिन उनमें प्यार की कमी रहती है। तो इसका मतलब साफ है कि कुछ गड़बड़ जरुर है।

आप ये तो जानते होंगे रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए पार्टनर को ज्यादा से ज्यादा वक्त देना चाहिए। लेकिन वक्त देने के साथ ही दो बातें ऐसी हैं जिनका पालन आपको जरूर करना चाहिए। ये दो बातें आपके रिश्ते को मजबूत तो बनाएंगी ही, आपकी सारी दूरियों और खटास को भी भर देंगी।

दरअसल रिश्ते का सबसे अच्छा पक्ष होता है धैर्य के साथ सुनना। अगर आप सुनने की आदत डालेंगे तो आपके रिश्ते में कभी भी दरार नहीं आएगी। ये बात थोड़ा अजीब जरूर लगता है लेकिन एकदम सच है। जैसे ही किसी भी रिश्ते में आप सुनने की आदत डालते हैं तो आपको परिवर्तन खुद-ब-खुद दिखने लगते हैं। अगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर गुस्सा है और आपको कुछ कह रहा है तो भी उसे सुने। हर चीज का मर्ज है, सुनना और उसके बाद फिर जवाब देना। इससे न तो बात बढ़ेगी और न ही रिश्ते में कड़वाहट आएगी।

हमारे सुनने की आदत कम हो गई है। इसकी वजह से आपकी दूरियां बढ़ रही हैं और छोटी-छोटी बातें भी बड़ी बनकर हमारे रिश्ते को बिगाड़ रही हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट कहते हैं कि सुनने की आदत अच्छे संवाद की निशानी है। अगर आप अपने पार्टनर को सुनेंगे तो उसे प्यार का अहसास होगा। उसे लगेगा कि आप उसे कितनी तवज्जो देते हैं चाहे वह गुस्से में ही क्यों न हो। सुनने से अच्छा संवाद ही नहीं होता बल्कि रिश्ते भी मजबूत होते हैं।

क्या आप जानते हैं किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे को मिस करना सबसे अच्छा अहसास होता है। एक्सपर्ट भी मानते हैं कि प्यार और रिश्तों के लिए थोड़ी-सी दूरी बेहद जरूरी है। इससे आप रिकनेक्ट होते हैं। यानी और ज्यादा गहराई और मजबूती से अपने पार्टनर के साथ जुड़ते हैं। आप अपने रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को आपको मिस करने का मौका दें। ये ही वो दो बातें हैं जो आपके रिश्ते के लिए बेहद जरूरी हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad