7 तरह का होता है प्यार, कुछ ही लोग कर पाते हैं छठे नंबर वाला प्यार | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 15 May 2019

7 तरह का होता है प्यार, कुछ ही लोग कर पाते हैं छठे नंबर वाला प्यार

जब कभी हम प्यार की परिभाषा खोजने जाते हैं तो हम, आप या हमारे आसपास के लोग तरह-तरह की परिभाषा के साथ सामने आते हैं। ये परिभाषा कई बार उनके खुद के अनुभव पर आधारित होती है। यही कारण है कि प्यार की स्पष्ट और सिर्फ एक परिभाषा होना मुमकिन नहीं।

लेकिन इन सभी परिभाषाओं में कुछ कॉमन चीजें जरूर निकलकर आती हैं। ये कुछ शब्द हैं जो मिलकर दो लोगों को एक दूसरे के साथ बांधे रखते हैं। जैसे कि रोमांस, आकर्षण, पसंद करना, जुनून, इमोशन, इत्यादि।

साल 1980 में इंटरनेशनल मनोवैज्ञानिक रोबर्ट स्टर्नबर्ग ने प्यार की परिभाषा पर अध्ययन करते हुए तीन शब्दों को विकसित किया था- इमोशनल इंटिमेसी, पैशन और कमिटमेंट। यहां इमोशनल इंटिमेसी से तात्पर्य है भावनातमक रूप से किसी के साथ शारीरिक जुड़ाव का बनना। पैशन का मतलब प्यार में जुनून से है और कमिटमेंट प्यार में किए गए वादे-कस्में हैं।

इन तीन शब्दों पर अध्ययन करने के बाद रोबर्ट ने 7 प्रकार के प्यार के बारे में बताया। कहा कि कपल्स इन सात में से किसी एक तरह का प्यार करते हैं। हां यह संभव है कि उनका प्यार समय के साथ बदलकर प्यार के अन्य रूप पर आ सकता है, लेकिन फिर भी इन सात के दायरे में ही रहता है।

मगर 1 से 7 में से एक प्यार ऐसा भी है जो आजतक शायद हमने किस्से कहानियों में ही सुना है। लेकिन अगर सच में ऐसा प्यार किसी कपल के बीच दिख जाए तो ऐसे कपल से सभी को कुछ सीखना चाहिए।

1. Infatuation

इस तरह का प्यार आकर्षण से शुरू होता है और इसमें कपल एक दूसरे के प्रति होने वाले आकर्षण की वजह से ही साथ रहते हैं। यह आकर्षण सुंदरता के साथ सामने वाले की बातों, उसके ड्रेस स्टाइल, उसके चलने-फिरने के तरीके, आदि की वजह से भी हो सकता है।

2. Liking

जब केवा किसी की आदतों से प्यार हो जाए। या आपकी आदतें उनसे मेल खाती हों और आपको लगे कि ये वही है जिसकी आपको तलाश थी। इस तरह के प्यार में जुनून और वादों, दोनों की कमी होती है।

3. Empty Love

किसी के साथ कुछ वक्त बिताने के बाद जब हमें यह एहसास होने लगे कि हमें इनके साथ जीवन बिताना है। इस तरह के प्यार में कपल एक दूसरे के प्रति वफादार होते हैं। लेकिन दोनों के प्यार में जुनून की कमी होती है।

4. Fatuous Love

इस तरह के प्यार में कपल साथ जीने-मरने के वादे करते हैं, जुनून भी है भरपूर होता है, कुछ हद तक आकर्षण भी होता है लेकिन सच्चे प्यार की कमी होती है। इसलिए इस तरह के रिलेशनशिप में कुछ समय के बाद उदासी आ जाती है।

5. Romantic Love

एक दूसरे क बिना जी नहीं सकते लेकिन फिर भी जुनून नहीं है। बस साथ में वक्त बिताना, बातें करना, साथ रहना पसंद है। कोई वादे या कस्मों का अबंधन नहीं, केवल प्यार है।

6. Consummate Love

एक ऐसा प्यार जिसमें एक दूसरे के प्रति आकर्षण है। लंबे समय तक वो दिखाई ना दे तो बेचैनी का एहसास होता है। दिल में एक जुनून है उसके साथ रहने का। भावनातमक और शारीरिक लगाव है। इतना ही नहीं, इसके साथ ही वादों से रिश्ते को बाँध भी रखा है। साइकोलोजिस्ट की मानें तो ऐसा प्यार बहुत कम देखने को मिलता है। और अगर किसी में हो तो ऐसे कपल का रिश्ता अनमोल है और शायद कभी ना टूटने वाला है।

7. Companionate

एक दूसरे को दुनिया की हर खुशी देने का वादा करके साथ जिन्दगी बिताने का निर्णय लेना। शारीरिक रूप से भी करीब आना। साइकोलोजिस्ट की राय में इस तरह का रिश्ता और शादी लंबे समय तक चलते हैं। लेकिन ऐसे कपल्स में जुनून की कमी होती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad