चीनी शास्त्र के ये उपाय आपको दिलाएगें असफलताओं से मुक्ति | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 19 June 2019

चीनी शास्त्र के ये उपाय आपको दिलाएगें असफलताओं से मुक्ति

फेंगशुई शास्त्र (Feng Shui tips) की मदद से दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल सकते हैं और परेशानियों से भी निजात पा सकते हैं। लेकिन क्या आप फेंगशुई शास्त्र के बारे में जानते हैं।

दरअसल, आज कल पूरे विश्व के देशो में चीन के ज्योतिष शास्त्र फेंगशुई को अपनाया जा रहा जिसका प्रमुख कारण है इसके आसान उपाय। फेंगशुई शास्त्र के उपाय इतने सरल होते हैं जो आसानी से किए जा सकते हैं। इसे चीन की दार्शनिक जीवन शैली भी कहा जा सकता है, जो ताओवादी धर्म पर आधारित है।

फेंग यानि वायु और शुई यानि जल अर्थात फेंगशुई शास्त्र जल व वायु पर आधारित है। अन्य देशों में भी यह बेहद लोकप्रिय है। इन उपायों को आप भी अपनाकर देखे यकीन मानिए आपके घर भी सुख-समृद्धि बनी रहेगी। आइए हम कुछ फेंगशुई टिप्स के बारे में बताते है।

घर के दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना.

अपने घर के दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना घर में संपत्ति जैसा सौभाग्य लाने का सर्वोत्तम मार्ग है। आप तीन पुराने चीनी सिक्कों को लाल रंग के धागे अथवा रिबन में बांध कर अपने घर के हैंडल में लटका सकते हैं। इससे घर के सभी लोग लाभान्वित होंगे। ये सिक्के दरवाजे के अंदर की ओर लटकाने चाहिए न कि बाहर की ओर।

घर में ड्रैगन की मूर्ति.

फेंगशुई के अनुसार घर की रक्षा ड्रैगन करता है। इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या चित्र रखना चाहिए। घर को नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त रखने के लिए पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे से पात्र (बर्तन) में नमक भर कर रखें और हर चौबीस घंटे के बाद नमक बदलते रहें।

घर में हिंसक तस्वीर कभी नहीं लगाएं.

फेंगशुई के अनुसार घर में झरने, नदी आदि के चित्र उत्तर दिशा में लगाने चाहिए। घर में हिंसक तस्वीर कभी नहीं लगाएं, इससे घर में नकारात्मकता आ सकती है। घर के पूर्वोत्तर कोण में तालाब या फव्वारा शुभ होता है। फेंगशुई के अनुसार इसके पानी का बहाव घर की ओर होना चाहिए न कि बाहर की ओर।

घर में पृथ्वी या अग्नि से जुड़े रंगों का ही प्रयोग.

दांपत्य सुख के लिए बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम में क्रिस्टल ग्लास के बने झाडफानूस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें लाल बल्ब लगाएं। ये बहुत ही खास उपाय है। बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम भाग में हमेशा पृथ्वी या अग्नि से जुड़े रंगों का ही प्रयोग करना बेहतर रहता है। पर्दे, कुशन,खिड़कियों आदि में इनका उपयोग ठीक रहता है।

घर के बाहर लगाए ये चीजें.

फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर काला कछुआ, लाल पक्षी, सफेद बाघ या हरा ड्रैगन हो तो घर की रक्षा स्वत: ही हो जाती है। काला कछुआ उत्तर दिशा का, लाल पक्षी दक्षिण दिशा का, सफेद बाग पश्चिम दिशा का तथा हरा ड्रैगन पूर्व दिशा का प्रतिनिधित्व करता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad