अपने गंजे पन को दूर करने के ​लिए लगाएं ये तेल फिर देखें कमाल | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 18 June 2019

अपने गंजे पन को दूर करने के ​लिए लगाएं ये तेल फिर देखें कमाल

आजकल बदलती लाइफस्टाइल में कम उम्र में ही बाल झड़ना एक आम समस्या बनती जा रही हैं। हेयरफॉल के कारण कुछ लोगों को तो गंजेपन का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन साथ ही उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदी का सामना भी करना पड़ता है।

डेस्क। आजकल बदलती लाइफस्टाइल में कम उम्र में ही बाल झड़ना एक आम समस्या बनती जा रही हैं। हेयरफॉल के कारण कुछ लोगों को तो गंजेपन का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन साथ ही उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको एक असरदार तेल (चंदन का तेल) के बारे में बताने जा रहे हैं। चंदन में आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो बालों और त्वचा की समस्याओं को कम करने के लिए लाभकारी होते हैं। चंदन के तेल का इस्तेमाल भी बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होता है। रोज रात चंदन के तेल से सिर की अच्छे से मालिश कीजिए। छह दिन में आपकी खोपड़ी पर नए बाल उगने लगेंगे। जर्मनी स्थित मोनास्टेरियम लैबोरेटरी का हालिया अध्ययन तो कुछ यही दावा करता है।

 चंदन का तेल है फायदेमंद

रिसर्च के मुताबिक भी फायदेमंद है यह तेल: रिसर्च के मुताबिक भी चंदन का तेल गंजेपन को दूर करने में सक्षम है। इसकी खुशबू और औषधीय गुणों से सिर में केरोटिन प्रोटीन के साथ विटामिन्स और हार्मोन्स भी सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बाल दोगुना तेजी से बढ़ने लगते हैं।

a

दरअसल, चंदन के तेल की खुशबू से बालों की जड़ों में मौजूद ओआर2एंटी4 नाम के ‘स्मेल रिसेप्टर’ सक्रिय हो जाते हैं। इससे रिसेप्टर नए बाल उगाने में सक्षम केरोटिन प्रोटीन का उत्पादन बढ़ा देती है, जिससे बाल तेजी से उगने लगते हैं।

a

यूं करें चंदन तेल का इस्तेमाल: चंदन का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसलिए यह बाल बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गंजेपन को दूर करने के लिए चंदन तेल से सिर की अच्छी तरह मालिश करके 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से स्कैलप को धो लें। नियमित रूप से लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय में ही फर्क नजर आने लगेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad