ब्लैक लहसुन का लाभ | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 30 November 2017

ब्लैक लहसुन का लाभ

काली लहसुन के फायदों का सबसे अच्छा लाभ लेने के लिए, आपको इसे खाली पेट पर खाना चाहिए, हालांकि आप इसे विभिन्न व्यंजनों में भी शामिल कर सकते हैं। इसकी सक्रिय संपत्तियों के कारण, बिस्तर पर जाने से पहले इसे खाने के लिए सलाह नहीं दी जाती है
आप काली लहसुन के लाभों का लाभ ले सकते  हैं! न केवल यह हमारी सुरक्षा को बढ़ाता है, लेकिन आपको अपने दांतों को हर समय ब्रश नहीं करना पड़ेगा।

काले लहसुन के बारे में आपको क्या जानने की ज़रूरत है

इसके अलावा "वृद्ध लहसुन" के रूप में जाना जाता है, काले लहसुन धीमी खाना पकाने या बुढ़ापे की प्रक्रिया से आता है इसका परिणाम परंपरागत लहसुन की तुलना में पोषक तत्वों की अधिक एकाग्रता के साथ एक अंधेरे सब्जी है 
यह एशिया में बहुत लोकप्रिय है, खासकर जापान में, जहां वे इसे मौसम व्यंजनों के लिए मसाला के रूप में उपयोग करते हैं।
काली लहसुन तैयार करने की प्रक्रिया सरल है। लसनी सिर एक विशिष्ट तापमान (लगभग 70 डिग्री सेल्सियस) और नमी (85 और 90% के बीच) पर किण्वित होते हैं।
न खमीर और बैक्टीरिया  भी शामिल हैं यह एक धीमी गति से प्रक्रिया है, लेकिन परिणाम एक तेजी से लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है।  
काली लहसुन का स्वाद थोड़ा मिठा जाता है,  हालांकि कुछ अम्लीय होता है। लौंग का आकार काफी कम हो जाता है, लेकिन उनके गुणकारी गुण अधिक केंद्रित हो जाते हैं।
इसके अलावा, यह आम लहसुन की आक्रामक गंध को खो देता है। इसकी जली हुई उपस्थिति के बावजूद, बनावट नरम और क्रीमयुक्त है, इसलिए यह खाली पेट पर खाना, खाना पकाने या खाने के लिए आदर्श है। 
यह आहार के लिए एक सहयोगी बन गया है, एक महान पक्ष और एक सुपर खाना जो आपके शरीर को याद नहीं करना चाहिए।
हालांकि काले लहसुन की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, उनका मानना ​​है कि यह एक जापानी वैज्ञानिकों के काम से उठी, जो सफेद लहसुन की मजबूत गंध को दूर करना चाहते थे। ऐसा करने के लिए, वे इतने कुछ घंटों तक धूम्रपान करते थे।
इस "नए घटक" का उपयोग बाद में प्रदर्शित किया गया और यह अन्य स्थानों पर फैल गया।
यह भी पढ़ें:  6 समस्याएं जब आपके आंत्र बैक्टीरिया नियंत्रण से बाहर है

काली लहसुन क्या अच्छा है?

वृद्ध लहसुन के गुण अनगिनत हैं उदाहरण के लिए, हम अपनी एंटीबायोटिक, मूत्रवर्धक, एंटीऑक्सिडेंट और पाचन शक्तियों को उजागर कर सकते हैं  लेकिन ज़ाहिर है कि इसमें बहुत अधिक है।
  • इसमें सल्फर यौगिकों, लिनोलिक एसिड और पॉलीफेनोल शामिल हैं। 
  • यह प्रकृति में उपलब्ध 8 आवश्यक अमीनो एसिड सहित 20 अमीनो एसिड में से 18 भी उपलब्ध कराता है।  
  • ताजा लहसुन के मुकाबले इसके गुण 10 गुना मजबूत होते हैं। 
इसे खाने के कुछ लाभ शामिल हैं:

यह कार्डियोवास्कुलर रोग को रोकता है

यह हृदय और संचार संबंधी स्वास्थ्य के लिए एक महान सहयोगी है, क्योंकि यह  एक एंटीऑक्सीडेंट है और उच्च रक्तचाप को कम करता है  (इसकी एलिकिन सामग्री के लिए धन्यवाद)।
यह रक्त खून भी करता है, प्लेटलेट एकत्रीकरण को कम करता है और स्ट्रोक या घनास्त्रता से पीड़ित होने का खतरा कम करता है   

यह एक महान मूत्रवर्धक है

इसके अलावा, यह पोटेशियम की एक अच्छी खुराक प्रदान करता है। यही कारण है कि लहसुन का यह रूप उन लोगों के लिए महान है जो तरल प्रतिधारण, एडिमस या गुर्दा की समस्याओं से ग्रस्त हैं।
जब आप इसे एक खाली पेट पर खा लेते हैं, तो काला लहसुन  आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को समाप्त कर देता है।

यह कोलेजन बढ़ाता है

जिन लोगों को त्वचा की समस्याएं हैं (छालरोग से मुँहासे तक, छालरोग और रोसैसा सहित), साथ ही साथ कुछ निश्चित समस्याओं को कच्चे लहसुन खाना चाहिए।  
यह भोजन सल्फर यौगिकों (टियोसुल्फिनेट्स) प्रदान करता है यह कोलेजन के गठन का पक्ष है। इसके अलावा, यह गठिया और पेशी दर्द वाले लोगों के लिए भी सिफारिश की गई है   

यह आपके सुरक्षा को सुधारता है

यदि आप बीमार हो जाते हैं क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो आपको काली लहसुन खाना चाहिए। यह आपके सुरक्षा को बेहतर बनाने और वायरस और बैक्टीरिया का सामना करने के लिए एक शक्तिशाली घर उपाय है 

यह थकान से जूझता है

एथलीटों के लिए वृद्ध लहसुन की सिफारिश की जाती है या जो अपने शारीरिक प्रतिरोध को बेहतर बनाना चाहते हैं इसके अलावा, अत्यधिक काम करने या नियमित नींद की कमी के कारण क्रोनिक थकान या थकावट से लड़ने के लिए भी  अच्छा है 

यह एक महान एंटीऑक्सीडेंट है

एक शक के बिना, कोशिकाओं के समयपूर्व उम्र बढ़ने को रोकने के लिए काली लहसुन एक महान सहयोगी है इसके अलावा, यह मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करता है, जो अधिक से अधिक कई बीमारियों का कारण बन सकता है। 

श्वसन समस्याओं का व्यवहार करता है

अस्थमा और एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए वृद्ध लहसुन बहुत अच्छा है इसके अलावा, यह सर्दी, घुटकीलाश , स्वरसंपत्ति और अन्य सामान्य श्वसन समस्याओं को कम करने में मदद करता है।  

यह आपके तंत्रिकाओं को शांत करता है

काले लहसुन खाने से अतिरिक्त तनाव कम करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रूप में काम कर सकते हैं। यह चिंता को शांत करता है  , अनिद्रा से लड़ता है और चिड़चिड़ापन और बुरे मूड को कम करता है।
अपने तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने के लिए 6 ट्रिक्स की खोज करें 

काली लहसुन के अन्य प्रभाव

साथ ही उपर्युक्त प्रभावों के साथ, काली लहसुन कब्ज से जूझता है, कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है, और इसके सिस्टीन सामग्री के कारण कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। 
असल में, यह महान है!

काले लहसुन खाने के लिए

चूंकि यह "फैशन में" है, प्राकृतिक स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में काले लहसुन के सिर को पकड़ना आसान है  
इसके अलावा, यह एशियाई, यूरोपीय और अमेरिकी रेस्तरां में प्रसिद्ध शेफ के बीच एक लोकप्रिय घटक है
  • एक दिन में वृद्ध लहसुन की 1 से 3 लौंग के बीच खाने की सिफारिश की जाती है , हमेशा खाली पेट पर। 
  • आप अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में इसे एक रोटी या टोस्ट के टुकड़े पर भी फैल सकते हैं 
  • हालांकि, आराम करने से पहले इसे खाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है इसका कारण यह है कि एक उत्साहजनक प्रभाव पड़ता है और कुछ के लिए अनिद्रा पैदा कर सकता है।  
व्यायाम करने से पहले एथलीट अपने लहसुन के लहसुन की एक लौंग को अपने चिकनियों और भोजन में जोड़ना चुन सकते हैं। आखिरकार, यह प्रदर्शन बेहतर बनाता है , यहां तक ​​कि कुलीन एथलीटों के लिए भी। 
यदि आप चाहें, तो आप इसे अपने भोजन में सॉस, सूप्स, टैर्ट, या चावल या पास्ता व्यंजन में जोड़ सकते हैंयह मांस, मछली या सब्जियों के साथ भी परिपूर्ण है  
आप बिना किसी समस्या के एक वर्ष के लिए प्लास्टिक के बैग या एक ग्लास फ्लास्क में कमरे के तापमान पर काली लहसुन रख सकते हैं  

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad