शिक्षा के क्षेत्र में बदल यूपी की तस्वीर : राज्यपाल | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 22 September 2018

शिक्षा के क्षेत्र में बदल यूपी की तस्वीर : राज्यपाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में आये विभिन्न विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं से मिले। इस मौके पर श्री नाईक ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल रही है। छात्राएं अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से महिला सशक्तीकरण का पर्याय बन रही हैं।
वाद-विवाद प्रतियोगिता का जीवन में अपना महत्व है। वाद-विवाद से जहाँ एक ओर बुद्धि तीव्र होती है वहीं वक्तव्य देने की कला में निखार आता है। केवल किताबी कीड़ा न बने बल्कि विद्यार्थी वाद-विवाद प्रतियोगिता में भी भाग लें। वाद-विवाद स्पर्धा व्यक्तित्व विकास का अच्छा माध्यम है।
राज्यपाल ने व्यक्तित्व विकास के चार मंत्र बताते हुये कहा कि सदैव मुस्कुराते रहें, दूसरों की सराहना करना सीखें, दूसरों की अवमानना न करें क्योंकि यह गति अवरोधक का कार्य करती हैं, अहंकार से दूर रहें तथा हर काम को अधिक अच्छा करने पर विचार करें। सूरज की तरह जगत वंदनीय होने के लिए निरन्तर आगे बढ़ते रहें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षा ग्रहण करना उनका धर्म है, इसलिये अपने छात्रधर्म का पालन करें। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ को उद्धृत करते हुए कहा कि सफलता का मर्म निरन्तर आगे बढ़ने में है।
राज्यपाल ने शिक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश का चित्र बदल रहा है। कुलाधिपति के दायित्व की चर्चा करते हुये बताया कि गत वर्ष सभी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह समय से आयोजित किये गये तथा इस वर्ष 24 अगस्त से प्रारम्भ होकर अब तक 12 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह सम्पन्न हो चुके हैं। इस वर्ष मात्र 84 दिवसों में सभी 26 दीक्षांत समारोह सम्पन्न हो जायेंगे।
बता दे पर्यटन मंत्री प्रो रीता बहुगुणा जोशी ने अपने पिता स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा की जन्मशती समारोह पर अंतर विश्वविद्यालयी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया था जिसमें छात्र-छात्राएं सम्मिलित होने के लिए आये थे। इस अवसर पर मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी, राज्यपाल के प्रमुख सचिव हेमन्त राव व विभिन्न विश्वविद्यालय के शिक्षकगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad