लगातार 8वें दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम, कच्चे तेल में तेजी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 29 November 2018

लगातार 8वें दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम, कच्चे तेल में तेजी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को लगातार आठवें दिन घटने से उपभोक्ताओं को मिल राहत का सिलसिला जारी है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी लौटने से यह गिरावट थम सकती है।

अगले महीने ओपेक की बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन घटाने पर फैसला लिए जाने की संभावनाओं से कच्चे तेल के भाव में तेजी आई है। हालांकि जानकार बताते हैं कि अमेरिका में तेल का भंडार बढ़ने से कीमतों में ज्यादा तेजी की उम्मीद नहीं है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल के भाव क्रमशः 73.24 रुपये, 75.24 रुपये, 78.80 रुपये और 76.01 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए।

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमशः 68.13 रुपये, 69.98 रुपये, 71.33 रुपये और 71.95 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं।

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 33 पैसे प्रति लीटर की कटौती की, जबकि मुंबई 32 पैसे और चेन्नई में 34 पैसे प्रति लीटर।

डीजल की कीमतें दिल्ली और कोलकाता में 36 पैसे प्रति लीटर घटी हैं। वहीं, मुंबई में डीजल 38 पैसे और चेन्नई में 39 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

एंजेल ब्रोकिंग हाउस के ऊर्जा विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि छह दिसंबर को वियना में ओपेक देशों की बैठक है जिसमें सऊदी अरब तेल की आपूर्ति घटाने पर जोर डालेगा, जिसके कारण कच्चे तेल के दाम में तेजी आई है। हालांकि अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में तेल का भंडार 23 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में 36 लाख बैरल बढ़कर 45.05 करोड़ बैरल हो गया है। गुप्ता का कहना है कि कच्चे तेल का भंडार बढ़ने से कीमतों पर आगे भी दबाव रहेगा।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का फरवरी वायदा अनुबंध 59.85 डॉलर से फिसलकर 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ 59.16 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का जनवरी डिलीवरी अनुबंध 51 डॉलर से फिसलकर 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 50.56 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad