तीसरे दिन सत्र के दौरान दिखा योगी का तेवर | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 20 December 2018

तीसरे दिन सत्र के दौरान दिखा योगी का तेवर

बुक्कल नवाब का सियासी बयान – मुसलमान हैं हनुमान

अशोक सिंह विद्रोही /कर्मवीर त्रिपाठी

बजरंगबली की एक और पहचान को लेकर भाजपा एमएलसी बुक्कल नवाब तथा योगी सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण के सियासी बयान के बीच द्वितीय अनुपूरक बजट पर गुरूवार को सदन में चर्चा हुयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद में कानून व्यवस्था पर अपनी सरकार के कामों को गिनाते हुए अपराध में कमी आने के आंकड़े भी पेश किये।तीसरे दिन सत्र के बाद मुख्यमंत्री ने पार्टी के सभी विधायको को लोकभवन में बुलाया।

गौरतलब है कि बुधवार को बसपा विधानमंडल दल के नेता लालजी वर्मा ने प्रदेश की बदहाल कानून व्यवस्था पर मय आकडों के साथ योगी सरकार को कटघरे में खड़ा किया था। गुरुवार को सदन में सीएम योगी ने भी आंकड़ों के साथ ही प्रदेश के कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त होने का दावा किया। यूपी में बढ़ते निवेश के जिक्र के तुरंत बाद योगी ने अपने सरकार के दौरान शुरू की गई महिला सुरक्षा योजनाओं पर और तेजी लाने की बात कही। महिला सुरक्षा पर और सख्ती बरतने की बात के साथ योगी ने पिछले अखिलेश सरकार और अपनी सरकार के अब तक के आंकड़े भी गिनाए ।साल 2016- 17 व वर्ष 17 -18 के तुलनात्मक आंकड़े में अपराध में आई कमी का जिक्र करते हुए योगी ने इस वर्ष डकैती में 42.31 फ़ीसदी की कमी,लूट में 21.48 फ़ीसदी हत्या में 6 फ़ीसदी बलवा में 3.7 फ़ीसदी गृह भेदन में 10.5 फीसद, फिरौती में 30. 32 फिसद, दहेज हत्या में 3 . 32 व बलात्कार में 8.12 फीसद की कमी आने का दावा किया। कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष पर हमलावर होते हुए योगी ने अपनी सरकार में 100 फीसद एफआईआर दर्ज होने की बात भी कही।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि निवेश के नाम पर सरकार बड़े काम कर रही है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी के द्वारा प्रदेश में 60 हज़ार करोड़ का निवेश आया है। उन्होने कहा कि आज विपक्ष जिस तरह इनवेस्टर समिट में हुए घोटाले की बात कर रही है उस का खुलासा हमारी सरकार ने ही किया था। अखिलेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट गोमती रिवरफ्रंट और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के डीपीआर में बड़े पैमाने पर हुए घोटालों पर बोलते हुए योगी ने किसी भी कीमत पर डकैती डालने की छूट न देने का दाव भी खेला। विपक्ष खासतौर से सपा पर आक्रमण तेवरों के साथ योगी ने पिछले सपा सरकार द्वारा पूर्वांचल गाज़ीपुर एक्सप्रेसवे के डीपीआर में करोड़ों का घोटाला करने का आरोप लगाया। सदन में सीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने एक्सप्रेसवे के नाम पर 16 हजार करोड़ का डीपीआर बनवाया था । जिसे हमारी सरकार में बेहतर सुविधाओं एवं चौड़ी सड़क के साथ महज 11 हजार करोड़ में बनाया जा रहा है।
सपा सरकार की डीपीआर का 5 हजार करोड़ किसकी जेब में जा रहा था का सवाल भी योगी ने उठाया। गोमती रिवर फ्रंट पर घोटाले की बात कहते हुए योगी आदित्यनाथ ने 157 करोड़ के प्रोजेक्ट की जांच सरकार द्वारा कराने के बात भी सदन में कहीं।जिस पर विधान परिषद में प्रतिपक्ष के नेता अहमद हसन ने देवरिया शेल्टर होम कांड , प्रदेश में एक भी सरकारी नौकरी न देने समेत राजभवन के सामने घटी हत्या और लूट के मामले उठा कर योगी सरकार को घेरने की कोशिश की। गुरुवार को सदन की कार्रवाई में विधायकों के सुरक्षा तथा स्टेटस सिंबल बन चुके गनर, धान, आलू ,अलग बुंदेलखंड की मांग जैसे मुद्दे चर्चा के दौरान हावी रहे। बीजेपी विधायक अशोक सिंह चंदेल ने नियम 301 के अंतर्गत बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की बात विधानसभा में रखी। जिस पर बीजेपी से बुंदेलखंड के लगभग 19 विधायकों ने अलग राज्य की मांग का समर्थन करते हुए सदन में नारे बाज़ी भी की। अलग राज्य की माँग को विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही से हटाने के निर्देश दीये।

सूत्रों के मुताबिक़ धारा 301 के अंतर्गत बुंदेलखंड के भाजपा विधायक कल फिर इस मुद्दे को उठाने की तैयारी में है।

राजधानी के चर्चित एमएलसी बुक्कल नवाब ने प्रेस दीर्घा में एक बार फिर हनुमान पर सियासत का दांव खेला । हनुमान को मुसलमान बताते हुए बुक्कल ने सलमान ,इमरान, इरफान जैसे शब्दों के सहारे हनुमान को मुस्लिम करार दे दिया । जिसपर विपक्ष के सुनील साजन समेत कांग्रेस के विधायकों ने भी आपत्ति जताते हुए उन्हें मानसिक रोगी तथा आगामी चुनाव में इसे भाजपा की सोची समझी चाल बताया। इससे पहले विधान परिषद में सरकार के मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने हनुमान को जाट जाति का होने का दावा कर दिया । जिस पर सपा एमएलसी सतरुद्र प्रताप सिंह ने संविधान के अनुच्छेद 15 (एक) का हवाला देते हुए योगी सरकार पर जात-पात के आधार पर भगवान को बांटने की बात कही।
कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय सिंह लल्लू ने बयान जारी कर प्रदेश सरकार पर वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने में हिंदुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ करने की बात कहीं। उन्होने बनारस में 125 शिवलिंग ज़मीन में दबे मिलनें और 50 नाले मे मिलनें के जिक्र के साथ पीएम और सीएम को इसकी जिम्मेवारी तय करने और हिंदुओं से माफी मागने का बयान जारी किया। जारी बयान में आगरा में लड़की को जलाये जाने पर कांग्रेस ने सीएम से इस्तीफे की मांग भी की है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad