मात्र 100 रुपये में LIC दे रहा है जीवन भर का बीमा | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 8 May 2019

मात्र 100 रुपये में LIC दे रहा है जीवन भर का बीमा

जीवन एक ऐसी अस्थिर चीज़ है जिसमे किस छण क्या हो जाये ये किसी को पता नहीं होता है। समस्या तब होती है जब परिवार के मुखिया या फिर परिवार के पालन-पोषण करने वाले व्यक्ति के साथ कुछ अनहोनी हो जाए। इसी समस्या से बचने के लिए जीवन बीमा जैसे की LIC की शुरुआत की गयी थी। आप यदि ऐसे व्यक्ति हैं जिसकी आय कम है या फिर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते हैं तो यह खबर आपको ज़रुर पढ़नी चाहिए।

LIC ने भारत सरकार के वित्तमंत्रालय द्वारा लायी गयी एक नयी बीमा योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है ‘आम आदमी जीवन बीमा योजना‘। इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा कवरेज के लाभ मिलेंगे और साथ ही राज्‍य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया या फिर परिवार के एक कमाने वाले सदस्‍य को आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए LIC जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है।

भारत सरकार की इस बीमा योजना में पंजीकृत होने के लिए आवेदक व्यक्ति की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। इसके अलावा वह सदस्य सामान्य रूप से परिवार का मुखिया या गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (बीपीएल) का एक कमाने वाला सदस्य होना चाहिए या किसी व्यावसायिक समूह/ग्रामीण भूमिहीन घराने के तहत गरीबी रेखा से थोड़ा ऊपर का होना चाहिए।

एलआईसी वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार, बीमा के लिए पंजीकरण करवाने वाले व्यक्ति को 200 रुपये का प्रीमियम LIC को प्रति वर्ष देना होता है। इस प्रीमियम की राशि में से 50 फीसदी सामाजिक सुरक्षा कोष से राज्य सरकार या संघ क्षेत्र द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जायेगा। अन्य सूचित व्यावसायिक समूह के मामले में शेष 50 फीसद प्रीमियम नोडल एजेंसी और/सदस्य/राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

एलआईसी की वेबसाइट पर दी गयी सुचना के अनुसार, बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कवर की अवधि के दौरान सदस्‍य की प्राकृतिक रुप से मृत्‍यु होने पर 30,000 रुपये दिया जायेगा और अगर पंजीकृत व्‍यक्ति की मृत्‍यु एक्‍सीडेंट या फिर विकलांगता के कारण होती है तो पॉलिसी के हिसाब से नॉमिनी को 75,000 रुपये का कवर दिया जायेगा। इसके आलावा पूर्ण रूप से विकलांगता की स्तिथि में 75,000 रुपये का कवर और आंशिक स्थायी विकलांगता की स्तिथि में 37,500 का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad