एक महीने में दूसरा बड़ा हमला : नकस्ली हमले में 16 सुरक्षाकर्मी शहीद | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 1 May 2019

एक महीने में दूसरा बड़ा हमला : नकस्ली हमले में 16 सुरक्षाकर्मी शहीद

महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने बड़ा आईईडी ब्‍लास्‍ट किया है, जिसमें 16 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए हैं। यह प‍िछले एक महीने में सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाकर किया गया दूसरा बड़ा हमला है।

गढ़चिरौली : महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने बुधवार को आईईडी ब्‍लास्‍ट किया, जिसमें 16 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। ब्‍लास्‍ट कुरखेड़ा से 6 किमी दूरी स्थित कोरची मार्ग पर लेंदारी पुल पर हुआ। विस्‍फोट जवानों से भरे वाहन को निशाना बनाकर किया गया। वाहन में 15 सुरक्षाकर्मी सवार थे। इस हमले में जान गंवाने वालों में वाहन का ड्राइवर भी है और इस तरह कुल मृतकों की संख्‍या 16 है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले की निंदा करते हुए दो टूक कहा कि इसके लिए ज‍िम्‍मेदार लोगों को बख्‍शा नहीं जाएगा।

गढ़चिरौली में इस वक्‍त करीब 200 नक्‍सल‍ियों के मौजूद होने की बात सामने आ रही है। पुलिस ने इलाके को घेर लिया है। इलाके में पुलिस और नक्‍सिलयों के बीच गोलीबारी की बात भी सामने आई है। यह पिछले एक माह में सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर किया गया दूसरा बड़ा नक्‍स‍ली हमला है। गढ़चिरौली के इसी इलाके में बुधवार को ही इससे पहले सड़क निर्माण कंपनी के 25 वाहन जलाए जाने की बात सामने आई थी।

गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों पर नक्‍सल हमला ऐसे समय पर हुआ है, जबकि आज यहां लोग महाराष्‍ट्र दिवस मना रहे हैं और देशभर में लोकसभा चुनाव प्रक्रिया जारी है। नक्‍सली चुनाव का अक्‍सर विरोध करते रहे हैं और ऐसे में उनकी इस करतूत को चुनाव प्रक्रिया बाधित करने के प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है।

गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने लोगों को चुनाव प्रक्रिया से दूर रहने की धमकी भी दी थी। फिर भी लोग बड़े पैमाने पर मतदान के लिए निकले थे। यहां लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को हुए पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले भी नक्‍सलियों ने आईईडी ब्‍लास्‍ट किया था, जिसमें कई जवान घायल हो गए थे। यहां ठीक एक साल पहले अप्रैल 2018 में C60 के कमांडोज ने 40 नक्‍सलियों को मार गिराया था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad