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Tuesday, 29 August 2017

ह्यूंदै इंडिया प्रमुख ने कहा, हम नंबर की बजाय डिजाइन और क्वॉलिटी स्टैंडर्ड्स को मेनेटेन करते हैं

ह्यूंदै इंडिया के टॉप बॉस, वाइ के कू ने मारुति पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि ”मारुति के स्टैंडर्ड अलग हैं। ह्यूंदै एक ग्लोबल ब्रैंड है और हमें डिजाइन और क्वॉलिटी स्टैंडर्ड्स को मेनेटेन करना होता है। हम इस वजह से अपनी कारों का वजन बहुत नहीं कम कर सकते। ऐसा संभव नहीं है।” ऐसा कहकर उन्होंने मारुति सुजुकी पर तंज कसा है, जो कि भारत की नंबर एक कार मेकर कंपनी होने के साथ ही लाइटवेट कारें भी बनाती है।
इतना ही नहीं, वाइ के कू ने यह भी कहा कि,”मर्सेडीज बेंज साल में 15 हजार कारें बेचती है, जबकि बीएमडब्ल्यू 7 हजार कारें। क्या आपको लगता है कि बीएमडब्ल्यू एक अच्छा मार्केट प्लेयर नहीं है? यह एक प्रीमियम ब्रैंड है। सिर्फ कारों की संख्या से हिसाब से मारुति 1985 से भारतीय बाजार पर दबदबा बनाए हुए है। हम एक अलग कंपनी हैं। हम मजबूत और इनोवेटिव कारें बनाते हैं। एसयूवी, पैसेंजर्स और प्रीमियम कारों की बात करें तो हमारे पास प्रॉडक्ट लाइनअप में एक से बढ़कर एक कारें है।”
उन्होंने यह भी कहा कि,”ह्यूंदै को नंबर 1 या नंबर 2 प्लेयर बनने की फिक्र नहीं है। हम अपनी एक अलग पहचान बनाने पर जोर रखते हैं। एक ब्रैंड के तौर पर ह्यूंदै प्रीमियम, मॉडर्न और इनोवेटिव कारों पर फोकस रखती है। इसके साथ ही अडवांस्ट डिजाइन, क्वॉलिटी और फीचर्स को भी ध्यान में रखा जाता है। यही वजह है कि ह्यूंदै इऑन और एलाइट आई20 मारुति की ऑल्टो और बलेनो से महंगी हैं।”
ह्यूंदै 8 नये मॉडल्स के साथ भारत में आने की तैयारी में है। इसके लिए उसने कुल 5000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। 2020 तक हर साल कंपनी दो मॉडल्स लॉन्च करने की योजना बनाकर चल रही है। 2020 तक ह्यूंदै भारत में 10 लाख कारें बेचने का लक्ष्य बनाए हुए है। इसके साथ ही वह यहां नई मैन्युफैक्चरिंग फसिलिटी खोलने पर भी विचार कर रही है।
-एजेंसी

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