भारत में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Famous Tourist Places in India | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 12 October 2017

भारत में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Famous Tourist Places in India

भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है जो हिमालय के उच्च पहाड़ों से लेकर केरल की उष्णकटिबंधीय हरियाली तक और पवित्र गंगा से थार रेगिस्तान की रेत तक फैला है। इसकी निवासियों को दो हज़ार जातीय समूहों में विभाजित किया गया है और यहाँ 200 से अधिक विभिन्न भाषाये बोली जाती हैं। भारत हमेशा सबसे अच्छा छुट्टी पर्यटन की सूची में है। भारत में बहुत से प्रसिध्द पर्यटन स्थल हैं – Famous Tourist Places in India जिस के वजह से भारत को एक अलग ही पहचान मिली हैं।

famous tourist places in india

भारत में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – Famous Tourist Places in India

भारत के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बड़े और विविध रूप से अपील करता है आइए हम भारत में सबसे ज्यादा जाने वाले स्थानों पर नजर डालें, जहां दुनिया भर के लोग एक विदेशी छुट्टी बिताने के लिए जाते हैं ।

Taj Mahal – ताज महल

ताजमहल भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक संगमरमर का मकबरा है। आगरा का ताज महल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है, शाहजहां की पसंदीदा पत्नी मुमताज महल का मकबरा हैं। मुमताज महल यह दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक है और आगरा में तीन विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।

1653 में, ताज महल का निर्माण मुगल राजा शाहजहां द्वारा किया गया था, शाहजहां जहां उनकी प्यारी पत्नी मुमताज महल के लिए अंतिम विश्राम स्थान था। इस स्मारक को बनाने के लिए 22 वर्षों (1630-1652) कठिन परिश्रम और 20,000 श्रमिकों और जौहरी लगे। Read More:

Amer Fort – आमेर किला

आमेर किला एक किला है जो कि आमेर, राजस्थान, भारत में स्थित है। आमेर, राजस्थान की राजधानी जयपुर से 11 किलोमीटर दूर स्थित है। एक पहाड़ी पर उच्च स्थित है, यह जयपुर क्षेत्र में प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। Read More:

The post भारत में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | Famous Tourist Places in India appeared first on ज्ञानी पण्डित - ज्ञान की अनमोल धारा.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad