बैंक अकाउंट और Aadhar card को लिंक करने की कोई आखिरी तारीख नहीं | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 13 December 2017

बैंक अकाउंट और Aadhar card को लिंक करने की कोई आखिरी तारीख नहीं

नई दिल्‍ली। Aadhar card को सरकार ने लगभग सभी जरूरी कामों में धीरे धीरे अनिवार्य कर दिया है। हाल ही में सरकार ने आधार से बैंक अकाउंट को लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाया था। इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया था। इससे पहले आधार और बैंक खाते को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 थी। अब नई तारीख को भी हटा दिया गया है।

अब बैंक अकाउंट और Aadhar card को लिंक करने की कोई आखिरी तारीख नहीं है। अाखिरी तारीख क्या होगी इसके बारे में सरकार की तरफ से बाद में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आधार से दूसरी चीजों जैसे पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि को लिकं करने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

गौरतलब कि 8 दिसंबर को सरकार ने Aadhar card को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया है। पैन कार्ड को आधार से लिंक किए बिना अगले साल टैक्स जमा नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस साल भी जिन लोगों के आधार-पैन लिंक नहीं थे उन्हें भी टैक्स जमा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस फैसले से लोगों को राहत मिली है। दरअसल पैन को आधार से लिकं करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। अगर पैन और आधार में दी गई डिटेल्स में कुछ भी अंतर है तो दोनों को लिंक नहीं किया जा सकता है। पहले दोनों में डिटेल्स एक जैसी करानी होंगी उसके बाद ही दोनों को लिंक किया जा सकता है।

आपका बैंक अकाउंट Aadhar card से लिंक है या नहीं, ये कैसे देख सकते हैं

सबसे पहले आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद आधार सर्विस (Aadhaar Services catagory) में Check Aadhaar & Bank Account Linking Status पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालें। सबमिट करने पर आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP डालकर लॉगिन पर क्लिक करें। लॉगिन होने पर वेबसाइट पर आप देख पाएंगे कि आपका Aadhar card नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है कि नहीं है।

-एजेंसी

The post बैंक अकाउंट और Aadhar card को लिंक करने की कोई आखिरी तारीख नहीं appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad