Agra के दहतोरा में सर्वसमाज ने लिया मृत्युभोज बंद करने का संकल्प | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 12 December 2017

Agra के दहतोरा में सर्वसमाज ने लिया मृत्युभोज बंद करने का संकल्प

आगरा। Agra की ग्राम पंचायत दहतोरा में सर्वसमाज की महापंचायत का अयोजन किया गया। जिसमें सर्वसम्मिति से सर्व समाज के प्रतिनिधियों ने सामाजिक कुरित मृत्युभोज को दहतोरा गांव में पूर्णतः प्रतिबन्ध करने का निर्णय लिया।

महापंचायत को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय लोधी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष- आनंद लोधी ने कहा कि दहतोरा ग्रामवासियों ने समाज में व्यप्त कुरिती मृत्युभोज के जड़ से खात्मे के लिए जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है निश्चित तौर पर समाज में जागरूकता आयेगी। मृत्युभोज से परिवार को दुःखों के साथ तैरवीं के नाम पर जो कर्ज का अतिरिक्त भार उठाना पड़ता था, जिसके कारण वह परिवार आर्थिक व मानसिक रूप से कमजोर होकर अपने बच्चों को अच्छा भविष्य भी नहीं दे पाता था। मृत्युभोज को सर्वसमाज द्वारा बंद करने का जो निर्णय दहतोरा ग्रामवासियों ने लिया है, इसका संदेश दहतोरा के साथ-साथ अन्य गांव में भी जायेगा व बहुत जल्द इस कुप्रथा पर पूर्णतः अंकुश लगेगा।

अरब सिंह बोस ने कहा कि मृत्युभोज से अनैतिक धनहानि के अलावा और कोई औचित्य नहीं है। जो भी व्यक्ति मृत्युभोज के नाम पर धन खर्च करना चाहता है, वह मृत्युभोज न कर-कर उस धन को किसी अन्य सामाजिक अच्छाई के कार्य में खर्च कर सकता है।
महेश प्रधान ने कहा कि गांव में कोई भी व्यक्ति अगर समाज के विरू( जाकर भविष्य में भी मृत्युभोज करता है तो उसके यहां निमंत्रण पर कोई नहीं जायेगा साथ ही सर्वसमाज उस व्यक्ति को समझाने का प्रयास करेगा। फिर भी वह नहीं मानता है तो ग्राम पंचायत से ऐसे व्यक्ति का पूर्णतः बहिष्कार किया जायेगा।

महापंचायत की अध्यक्षता चै. हरदम सिंह मुखिया व गंगाराम एवं संचालन हरिकिशन लोधी व डाॅ. सुनील राजपूत ने संयुक्त रूप से किया।
प्रमुख रूप से केशव मुकदम, दीनदयाल, डाॅॅॅ. सुनील राजपूत, पीतम सिंह लोधी, रमेशमंत्री , पतराम प्रधान, विरेन्द्र राजपूत, सुनील फौजदार, काशीराम, वजीरखान, अमित बघेल, राजू सेठ, रामवीर, पवन लोधी, बादाम सिंह, काशीराम, पवन चैधरी, दुलीचंद वर्मा, लाखन सिंह, कल्याण सिंह, गुट्टीराम, गुलाब मास्टर आदि Agra की ग्राम पंचायत दहतोरा में सर्वसमाज की महापंचायत प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

The post Agra के दहतोरा में सर्वसमाज ने लिया मृत्युभोज बंद करने का संकल्प appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad