कांग्रेस को बड़ा झटका: मतगणना में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, याचिका खारिज | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 15 December 2017

कांग्रेस को बड़ा झटका: मतगणना में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, याचिका खारिज

नई दिल्ली। गुजरात चुनाव के नतीजे आने से तीन दिन पहले सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस को झटका लगा है। कोर्ट ने मतगणना में दखल देने से इंकार करते हुए पार्टी की याचिका को खारिज कर दिया है। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि 18 दिसंबर को मतगणना के दौरान कम से कम 25% VVPAT पर्चियों को ईवीएम से क्रॉस वेरिफाई किया जाए।
याचिका में कहा गया था कि EVM में जो वोट पड़े हैं, उनका मिलान VVPAT (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) पर्चियों से किया जाए।
गौरतलब है कि गुरुवार को मतदान खत्म होने के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल्स में गुजरात में बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया गया है। इसके पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए कहा है कि एग्जिट पोल्स में बीजेपी की जीत इसलिए दिखाई जा रही है कि नतीजे आने पर ईवीएम पर सवाल खड़ा न किया जा सके। उन्होंने गुरुवार शाम इसे लेकर ट्वीट किया था।
बता दें कि इसके पहले यूपी चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत के बाद भी ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा उठा था। आम आदमी पार्टी और बीएसपी सहित कई विपक्षी दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। आम आदमी पार्टी ने तो यहां तक कहा था कि ईवीएम को आराम से हैक किया जा सकता है। हालांकि चुनाव आयोग ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया था।
आपको बता दें कि ईवीएम को लेकर उठ रहे सवालों के मद्देनजर ही गुजरात में चुनाव में इस्तेमाल की गईं सभी EVMs को VVPAT मशीनों से जोड़ा गया था। इस मशीन के जरिए मतदाता को यह सुनिश्चित करवाया जाता है कि उसने EVM पर जिस प्रत्याशी को वोट दिया है, वास्तव में वोट उसी को गया है। मशीन के डिस्प्ले उसी प्रत्याशी के नाम की पर्ची नजर आती है और फिर वह पर्ची मशीन में रह जाती है। गड़बड़ी की आशंका में इन पर्चियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
-एजेंसी

The post कांग्रेस को बड़ा झटका: मतगणना में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, याचिका खारिज appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad