घर बैठे बिना आईडी प्रूफ के अब ऐसे आधार में बदले अपना पता… | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 2 August 2018

घर बैठे बिना आईडी प्रूफ के अब ऐसे आधार में बदले अपना पता…

नई दिल्ली। ऐसे लोग जो अपने आधार में पता नहीं बदलवा पा रहे हैं या फिर नए पता का उनके पास कोई प्रूफ नहीं है तो उन्हें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे बिना किसी एड्रेस प्रूफ के अपने आधार का पता चेंज करवा सकते हैं। दरअसल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने नोटिफिकेशन जारी कर साफ किया है लोगों को अपने आधार में एड्रेस बदलवाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।
UIDAI ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि ‘ऐसे लोग जिनके पास वैलिड अड्रेस प्रूफ नहीं है, वे सीक्रेट पिन लेटर के जरिए अड्रेस वेरिफिकेशन की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। लेटर प्राप्त करने के बाद उस पिन के जरिए SSUP ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अड्रेस अपडेट किया जा सकता है।’
बताया जा रहा है कि UIDAI की ये सेवा अगले साल अप्रैल  से शुरू होगी। इसके तहत, आधारधारक यूआईडीएआई वेबसाइट के जरिए ‘सीक्रेट पिन वाले आधार लेटर’ के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं, जैसा कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड ऐक्टिवेट करने के लिए बैंकों की ओर से पिन के साथ लेटर भेजा जाता है।  इससे ऐसे लोगों को बड़ी मदद मिलेगी जिनके पास मौजूदा अड्रेस अपडेट के लिए कोई वैलिड प्रूफ नहीं होता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad