RBI की क्रेडिट पॉलिसी के बाद इन दो बड़ें बैंकों ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें… | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 6 August 2018

RBI की क्रेडिट पॉलिसी के बाद इन दो बड़ें बैंकों ने बढ़ाई FD पर ब्याज दरें…

नई दिल्ली। पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) की तरफ से पॉलिसी दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने ब्याज दरें बदलना शुरू कर दिया। देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने मध्यम अवधि के लिए किए जाने वाले फिक्स डिपॉजिट (FD) की दरों में बढ़ोतरी की है। छोटी अवधि के लिए दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। एचडीएफसी बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 6 अगस्त यानि आज से दरों में हुआ बदलाव लागू हो गया है।

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक 6 महीने से लेकर 9 महीने तक के एफडी पर सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज की दर को सालाना 6.35 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.25 प्रतिशत की गई है। इसी तरह 9 महीने से लेकर 1 वर्ष तक के एफडी पर ब्याज की दर सामान्य नागरिकों के लिए 6.40 प्रतिशत की जगह अब 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.9 प्रतिशत की जगह 7.5 प्रतिशत होगी। 1 साल से लेकर 2 वर्ष तक के एफडी पर ब्याज की दर को सामान्य नागरिकों के लिए 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी तरह 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक की सभी एफडी अवधियों के लिए ब्याज की दर को सामान्य नागरिकों के लिए 7.10 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60 प्रतिशत किया गया है।

एचडीएफसी ने एफडी के साथ RD दरों में भी बदलाव किया है, 9 महीने की अवधि से लेकर 5 वर्ष अवधि तक के RD पर दरों में बदलाव किया गया है। दरों में हुआ बदलाव इस तरह से है

एचडीएफसी बैंक की तरह आईसीआईसीआई बैंक ने भी कुछ अवधियो के लिए FD की दरों में बदलाव किया है, बैंक की तरह से दी गई जानकारी के मुताबिक दरों में बदलाव 4 अगस्त से लागू हो चुका है और यह बदलाव उन जमा योजनाओं पर है जिनमें निश्चित अवधि से पहले पैसा निकालने की इजाजत नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad