फेसबुक की सुरक्षा में सेंध, 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी… | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 29 September 2018

फेसबुक की सुरक्षा में सेंध, 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी…

वॉशिंगटन। फेसबुक से पांच करोड़ लोगों का डाटा चोरी कर लिया गया है। इसका खुलासा किसी और ने नहीं खुद फेसबुक के विशेष कार्याधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने किया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बताया है कि अज्ञात हैकरों द्वारा सुरक्षा व्यवस्ता में सेंध लगाने से 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में इस बात का भी डर है कि इनमें बड़ी संख्या में भारत के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हों। जकरबर्ग ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी द्वारा उठाए गए सुरक्षात्मक कदमों से 4 करोड़ अन्य लोगों के भी अकाउंट प्रभावित हुए हैं।

जकरबर्ग ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी नहीं दी है कि किस देश के कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इसके बावजूद आशंका जताई जा रही है डेटा चोरी की इस आशंका में बड़े पैमाने पर भारतीयों के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। आपको बता दें कि दुनिया भर में फेसबुक के 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें सर्वाधिक (27 करोड़) यूजर्स भारत के हैं।

जकरबर्ग ने बताया कि मंगलवार शाम को हमारी इंजिनियरिंग टीम ने 5 करोड़ अकाउंट्स पर हैकरों के इस हमले का पता लगाया। हैकरों ने फेसबुक पर व्यू एस फीचर में मौजूद खामी का फायदा उठाया। इस फीचर के तहत कोई यूजर यह देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल दूसरे की आईडी के जरिये देखने पर कैसी दिखाई देती है।

जकरबर्ग के मुताबिक हैकर्स ने इस व्यू एस फीचर के जरिए फेसबुक ऐक्सेस टोकन चुरा लिए। ये एक प्रकार की डिजिटल चाबियां हैं जिससे हैकर उन अकाउंट तक पहुंच बनाने में सफल रहे। जुकरबगज़् ने कहा, हमें पता नहीं है कि क्या किसी अकाउंट का वास्तव में गलत इस्तेमाल हुआ है। यह गंभीर मुद्दा है। फेसबुक ने एहतियातन अस्थायी तौर पर व्यू एस फीचर को हटा लिया है।

जकरबर्ग ने बताया कि पिछले साल इस फीचर को शामिल किए जाने के बाद जिन भी यूजर्स ने इसका इस्तेमाल किया, उन्हें लॉग आउट किया जा रहा है। इन यूजर्स को अपने अकाउंट में फिर से लॉग-इन करना पड़ेगा। जकरबर्ग के मुताबिक इस प्रक्रिया में और 4 करोड़ यूजर्स प्रभावित होंगे। हालांकि जकरबर्ग ने आश्वस्त किया है कि लोगों को अपना पासवर्ड बदलने की जरूरत नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad