इंडोनेशिया : भूकंप और सुनामी में 1,234 लोगों की मौत | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 2 October 2018

इंडोनेशिया : भूकंप और सुनामी में 1,234 लोगों की मौत

पालू (इंडोनेशिया)। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पिछले सप्ताह सुलावेसी द्वीप पर आए 7.5 की तीव्रता वाले भूकंप और उसके साथ आई सुनामी में मरने वालों की संख्या 1,234 पहुंच गई है। तटीय शहर पालू और उसके आसपास से सटे इलाकों को शुक्रवार को आई इन दोनों आपदाओं ने मलबे में बदल दिया है। अधिकारियों का कहना है कि हजारों लोगों को खाने, ईंधन और पानी की बहुत ज्यादा जरूरत है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि इमारतों के मलबे में अभी भी सैकड़ों लोग फंसे हो सकते हैं। बचाव दल सभी प्रभावित इलाकों तक अभी भी पहुंच नहीं सके हैं।

झटकों से जमीन अभी भी हिल रही है, लोग अपने घरों में जाने से अभी भी डर रहे हैं।

इंडोनेशिया के सुम्बा द्वीप को मंगलवार को रिक्टर पैमाने पर 6 की तीव्रता वाले भूकंप ने हिला दिया हालांकि यहां से किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।

इंडोनेश्यि सेना के कर्नल मोहम्मद तोहिर ने कहा कि सुनामी से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक डोंग्गाला जैसे इलाकों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से तत्काल मदद भेजे जाने की जरूरत है। इसके साथ-साथ वे जिले जो बचाव दलों की पहुंच से दूर हैं, वहां भी हवाई मदद की जरूरत है।

पालू के उन्दाता अस्पताल के निदेशक कोमांग हादी सुजेंद्र ने कहा कि सुनामी के बाद अकेले एक केंद्र में 200 से ज्यादा शव आए हैं।

आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने कहा कि करीब 24 लाख लोग आपदा से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि 800 लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं और 61 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad