वर्ष 2020 तक बनेगा इंदू मिल में आंबेडकर का स्मारक | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 5 November 2018

वर्ष 2020 तक बनेगा इंदू मिल में आंबेडकर का स्मारक

मुंबई- दादर स्थित इंदू मिल में बहुप्रतिक्षित डॉ. बाबासाहब आंबेडकर का अंतरराष्ट्रीय स्मारक वर्ष 2020 तक पूरा किया जाएगा। यह घोषणा सोमवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने परेल में आयोजित एक कार्यक्रम में की।

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस समन्वय समिति की 20 वे स्थापना दिवस समारोह का आयोजन परेल में संपन्न हुआ। इस अवसर पर सीएम फडणवीस शिवसेना सांसद राहुल शेवाले, विधायक राज पुरोहित, कालीदास कोलंबकर, भाई गिरकर, अजय चौधरी, समन्वय समिती के नागसेन कांबले और अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि, 6 दिसंबर को डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिन के औचित्य पर चैत्यभूमि पर आनेवाले आंबेडकर के अनुयायियों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। वर्ष 2020 के बाद आंबेडकर के अनुयायियों को कतार में खड़ा नहीं होना होगा, इंदू मिल में आंबेडकर स्मारक में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इंदू मिल के में बननेवाले बाबासाहब के अंतरराष्ट्रीय स्मारक से मुंबई को नई पहचान मिलनेवाली है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि नागपुर के दीक्षाभूमि के लिए 100 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। इसमें से 40 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित कर दी गई है। नागपुर के दीक्षाभूमि और मुंबई के आंबेडकर स्मारक के दर्शन के लिए आनेवाले अनुयायियों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मुंबई के चैत्यभूमि और कुपरेज के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के पुतले के नजदीक स्थाई भीमज्योति की व्यवस्था की जा रही है। डॉ. बाबासाहब का वैश्विक व्यक्तित्व रहा है। बाबासाहब को सभी विषयों का ज्ञान था। उन्होंने मानवता, बंधुता, समता का पुरस्कार करनेवाला धम्म दिया। इन विचारों पर आधारित सर्वसमावेशक संविधान देश को दिया। डॉ. बाबासाहब महापरिनिर्वाण दिवस समन्वय समिति बेहतर काम कर रही है। इस दौरान समन्वय समिती के कार्य और श्री पावा के ‘सम्बुध्द’ बुध्दगीत के संग्रह का अनावरण किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad