बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2019: इंटर परीक्षा आज से शुरु, जूते पर रोक | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 5 February 2019

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2019: इंटर परीक्षा आज से शुरु, जूते पर रोक

पटना। बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट वार्षिंक परीक्षा आज बुधवार से शुरू हो गई। राज्यभर में 1339 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा में 13 लाख 15 हजार 371 परीक्षार्थी शामिल होंगे। नकल रोकने के लिए सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक प्रवेश मिलेगा। जूता-मोजा परीक्षा कक्ष के बाहर खोलना होगा। इसलिए परीक्षार्थी स्लीपर पहन कर केंद्र पर जाएं। केंद्र के बाहर दो सौ मीटर तक की दूरी पर धारा 144 लागू रहेगी। किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती की गयी है। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे से परीक्षा पर नजर रखी जायेगी।

दो पालियों में परीक्षा
पहले दिन बुधवार को दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी। प्रथम पाली में जीव विज्ञान और वोकेशनल संकाय के आरआरबी की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में मनोविज्ञान और वाणिज्य संकाय के इंटरप्रेन्योरशिप की परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी। छात्र 9.20 तक प्रवेश कर पायेंगे। द्वितीय पाली 1.45 बजे शुरू होगी।

छात्राओं के लिए 573  केंद्र
छात्राओं के लिए प्रदेशभर में 573 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इसके साथ ही जिला मुख्यालय में मॉडल केंद्र भी बनाये गये हैं। मॉडल केंद्र को गुब्बारे आदि से सजाया गया है। यहां पर छात्राओं की जांच के लिए महिला पुलिस की तैनाती है।

परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी
इंटर की परीक्षा में इस बार परीक्षार्थी बढ़े हैं। 2018 में 11 लाख 92 हजार 053 परीक्षार्थी थे, वहीं इस बार एक लाख 23 हजार 318 परीक्षार्थी बढ़े हैं। इस बार छात्र के साथ छात्राओं की भी संख्या बढ़ी है।

दस सेट में रहेगा प्रश्नपत्र

इस बार प्रश्नपत्र का दस सेट रहेगा। हर प्रश्नपत्र पर उनके सेट ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच, आई और जेड का नाम रहेगा। छात्रों को प्रश्नपत्र के सेट का नाम उसकी उत्तरपुस्तिका पर भी अंकित रहेगा।

पटना में बनाए गए 82 केंद्र

पटना जिले में इंटर परीक्षा में 82 केंद्र बनाए गए हैं। जिले से 71 हजार 309 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिलेभर के कुल 3853 शिक्षकों को वीक्षक के रूप में लगाया गया है। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गया हैं। पटना जिले में शास्त्रीनगर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जेडी वीमेंस कॉलेज, गर्दनीबाग बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय और बांकीपुर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय को मॉडल केंद्र बनाया गया है। इंटर परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। कंट्रोल रूम पांच से 16 फरवरी तक 24 घंटे चलेगा। परीक्षा संचालन के दौरान किसी तरह की दिक्कत होने पर कंट्रोल रूम से संपर्क किया जा सकता है। कंट्रोल रूम 612-2230009 है। इसके अलावा बिहार बोर्ड ने परीक्षा संचालन की निगरानी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है, ताकि परीक्षा संचालन में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad