24 को आएंगे पीएम मोदी गोरखपुर, देंगे सौगात | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 6 February 2019

24 को आएंगे पीएम मोदी गोरखपुर, देंगे सौगात

गोरखपुर 6 फरवरी ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी के प्रस्तावित गोरखपुर आगमन पर पूर्वाचल को ढेर सारी सौगातें देंगे। इसमें रेलवे और यात्री सुविधाएं भी शामिल हैं। गोरखपुर कैंट से वाल्मीकिनगर लगभग 100 किमी नई इलेक्ट्रिक रेल लाइन और गोरखपुर में नवनिर्मित 100 क्षमता वाले एसी लोको इलेक्ट्रिक शेड का लोकार्पण करेंगे। गोरखपुर कैंट-वाल्मीकिनगर सिंगल रेल लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है।

परीक्षण के बाद रेल संरक्षा आयुक्त उत्तर-पूर्वी सर्किल ने ट्रेन चलाने की अनुमति भी प्रदान कर दी है। लेकिन लोकार्पण नहीं होने से ट्रेनें नहीं चल पा रहीं हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजनों से ट्रेनें चलने लगेंगी। हालांकि, पूर्व मध्य रेलवे में पड़ने वाले वाल्मीकिनगर से आगे नरकटियागंज-बेतिया रूट पर विद्युतीकरण अभी पूरा नहीं हुआ है। कार्य अंतिम चरण में है।
पूरा होते ही गोरखपुर से मुजफ्फरपुर तक सीधे इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। इलेक्ट्रिक इंजनों के मरम्मत और रखरखाव के लिए गोरखपुर में 100 क्षमता वाला एसी लोको शेड भी तैयार है। प्रधानमंत्री इस शेड का भी उद्घाटन करेंगे। इलेक्ट्रिक इंजनों का मरम्मत गोरखपुर में ही हो जाएगा। आत्मनिर्भरता तो बढ़ेगी ही रोजगार भी बढ़ेगा। यहां भी रखा जा सकता है आधारशिला प्रधानमंत्री खलीलाबाद-बहराइच नई रेल लाइन का आधारशिला भी रख सकते हैं। यह रेल लाइन खलीलाबाद से बहराइच के बीच बिछाई जाएगी, जो संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और बहराइच जनपद से होकर गुजरेगी।
नई रेल लाइन यातायात की दृष्टि से पिछड़े इन क्षेत्रों में आवागमन के साथ सामाजिक और आर्थिक महत्व वाले औद्योगिक विकास को भी आधारभूत संरचना उपलब्ध कराएगी। 24 अक्टूबर को केंद्र सरकार की कैबिनेट ने इस लाइन को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के अलावा गोरखपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की सौगात भी दे सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad