तमिलनाडु: गठबंधन की तस्वीर साफ, भाजपा को 8 तो अन्नाद्रमुक 24 सीटों की संभावना! | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 4 February 2019

तमिलनाडु: गठबंधन की तस्वीर साफ, भाजपा को 8 तो अन्नाद्रमुक 24 सीटों की संभावना!

चेन्नई ब्यूरो से डॉक्टर आर.बी.चौधरी

चेन्नई (तमिलनाडु)। अन्नाद्रमुक भाजपा के साथ गठबंधन के लिए अब पूरी तरह से तैयार है। दोनों दल लोक सभा चुनाव में उतरने के लिए काफी आत्ममंथन करआखिर एक नतीजे पर पहुंच गए। सीटों के बंटवारेके मामले में अन्नाद्रमुक और बीजेपी के साथ हुई बातचीत के दौरान अन्य कई दलों की रजामंदी भी सामने आई है। बताया जा रहा है कि चुनाव अभियान के लिए एक कमेटी गठित कर गठबंधन के सभी महत्वपूर्ण मामले जैसे- सीटों का बंटवारा, चुनावी रणनीति, घोषणा पत्र आदि मामलों को सुनिश्चित किया जाएगा। हालांकि,एक संभावित चुनावी रणनीति की रूपरेखा तैयार हो गई है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार गठबंधन की फाइनल चुनावी रूपरेखा एक हफ्ते के अंदर तय होने की पूरी संभावना है और तैयारी के बाद तुरंत बाद उसकी औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार अन्नाद्रमुक कम से कम 24 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना रहा है ।इस प्रकार शेष सीटें गठबंधन में शरीक पार्टियों मे बांट दी जाएगी। औपचारिक संरचना के अनुसार बीजेपी के पलड़े में तकरीबन 8 सीटें जाने की संभावना है। वहीं 3 या 4 सीट पीएमके-रामदास को और 3 सीट डीएमडीके-विजयकांत के खाते में जाएगा। यह बताया जा रहा है कि 1-2 सीट अन्य सहयोगी पार्टियों को मिलेगा।सहयोगी पार्टियों के बारे में पूछने पर बताया गया कि कई छोटे-मोटी क्षेत्रीय पार्टियां शामिल होंगी जिसमे जी.के. वासन की टीएमसी, के. कृष्णस्वामी की पुथिया तमिझगम आदि भी गठबंधन की कतार में लगे हैं।इस चुनावी गठबंधन का संपूर्ण नेतृत्व अन्नाद्रमुक करेगा।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार इस गठबंधन का भविष्य पारस्परिक सद्भाव और मेल- मिलाप पर आधारित होगा क्योंकि चुनाव के पहले तो गठबंधन में सब कुछ ठीक-ठाक रहता है किंतु बाद में आपसी मतभेद बढ़ता जाता है। अन्नाद्रमुक के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता के अनुसार पारस्परिक संबंधों को बनाए रखने में केंद्रीय मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण और अमित शाह का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। बताया जाता है कि केंद्रीय बजट आने के बाद गठबंधन में शरीक होने वाली पार्टियों का विश्वास बढ़ गया है और सभी पार्टियां का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सरकार में एक नया विश्वास जगा है। यह कयास लगाया जा रहा है कि फरवरी के पहले पखवारे के आस-पास गठबंधन की अंतरिम संरचना घोषित कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad