खून में गंदगी कि वजह से हो सकते है फोड़े-फुंसी, पिंपल और कई और त्वचा संबंधी बीमारियां, जाने बचाव | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 5 February 2019

खून में गंदगी कि वजह से हो सकते है फोड़े-फुंसी, पिंपल और कई और त्वचा संबंधी बीमारियां, जाने बचाव

खून हमारे शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के साथ-साथ शरीर का तापमान भी कंट्रोल करता है। लेकिन कई बार गलत और अनहेल्दी आहार खाने से हमारे ब्लड में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते रहें। दरअसल हमारे शरीर में हवा, पानी और खाने में मौजूद प्रदूषण और अन्य प्रतिकूल तत्व के कारण टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं जो जहर की तरह हैं।

लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम ऑर्गन है क्योंकि इसका काम शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी गंदगी और जहरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालना है। लेकिन जब शरीर में बहुत ज्यादा टॉक्सिन्स इकठ्ठा हो जाते हैं तो लिवर पर बोझ बढ़ने लगता है। ऐसे में लिवर की जगह स्किन के जरिए टॉक्सिन्स बाहर निकलने लगते हैं और इस दौरान आपको स्किन से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती हैं।

खून में मौजूद गंदगी की वजह से ही फोड़े-फुंसी, पिंपल और कई और त्वचा संबंधी बीमारियां होती हैं। दरअसल शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का यह शरीर और स्किन का एक तरीका है।

कई बार गलत और अनहेल्दी खाना खाने से हमारे खून में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है शरीर के अंदर मौजूद ये टॉक्सिन्स बाहर निकलते रहें। दरअसल हवा, पानी और खाने में मौजूद प्रदूषण और अन्य प्रतिकूल तत्व कई बार हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं जो टॉक्सिन्स बनकर जमा होने लगते हैं और धीरे-धीरे जहर की तरह बनने लगते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो खून साफ न हो तो फोड़े-फुंसी, पिंपल और स्किन डिजीज जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। लिहाजा अपना खून साफ रखने के लिए क्या करना चाहिए, जानें…

– चेहरे और शरीर पर मुंहासों की समस्या
– त्वचा पर लाल चकत्ते हो जाना
– नसों में नीलापन दिखाई देना और त्वचा का नीला पड़ जाना
– त्वचा पर खुजली वाले गोल-सफेद चकत्ते हो जाना
– त्वचा और नाखून का जगह-जगह से उखड़ने लगना

अपने आहार की शुरुआत से पहले अच्छी मात्रा में हरी सब्जियों का सलाद या रंगीन सब्जियों का मिक्स सलाद खाएं। सलाद ऐंटिऑक्सिडेंट्स और एंजाइम्स से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया को सही रखता है। साथ ही ये जरूरी विटमिन, मिनरल्स और कई अन्य फिटोकेमिकल्स मुहैया करवाता है। इसलिए हर बार खाने से पहले कम से कम एक कटोरी ग्रीन या कलरफुल सलाद जरूर खाएं।

अगर आप शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है पानी। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो बहुत हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपको कोई लाभ नहीं मिलता है और शरीर की गंदगी पूरी तरह साफ नहीं होती है। इसलिए बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।

ऐंटिऑक्सिडेंट, विशेष रूप से विटमिन सी से भरपूर संतरा और नींबू ग्लूटाथियॉन के उत्पादन को बढ़ाकर लिवर के कार्य में सहायता करते हैं। ग्लूटाथियॉन वह यौगिक है जो लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए जरूरी होता है। कुछ दिनों तक ठोस आहार के बिना नींबू पानी पीने से आपकी डीटॉक्स प्रणाली को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा मिलता है। नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटमिन सी और ऐंटिऑक्सिडेंट यौगिक, लिमोनोइड्स होते है जो डिटॉक्सिफाई एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं।

पर्याप्त मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए। फलों में मौजूद मिनरल्स और ऐंटिऑक्सिडेंट्स खून को साफ करते हैं। ये आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर कोलन और लिम्फेटिक सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हों, तो फल मदद कर सकते हैं।

शरीर की रक्त शर्करा को स्थिर रखने के लिए भोजन के बीच में हेल्दी स्नैक्स खाने चाहिए। रक्त शर्करा में आने वाला उतार चढ़ाव आपके शारीरिक ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है। इसके साथ ही इसका असर प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी पड़ता है। ये वजन को भी ठीक करता है। रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने और ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नट्स, साबुत अनाज का दलिया और स्मूथी आदि का सेवन करना चाहिए।

स्किन से जुड़ी बीमारियां

– चेहरे के साथ शरीर पर मुंहासे
– त्वचा पर लाल चकत्ते होना
– नसों में नीलापन दिखाई देना या कई बार स्किन पर नील पड़ना
– स्किन पर खुजली वाले गोल या सफेद चकत्ते होना
– स्किन और नाखून का जगह-जगह से उखड़ने लगना

खूब पानी पियें
अगर आप शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है पानी पीना। रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीने से ब्लड में गंदगी की समस्या कभी नहीं होगी। पानी से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ और हानिकारक बैक्टीरिया यूरीन और मल के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

सौंफ खाएं
सौंफ खून की सफाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से शरीर का खून डीटॉक्सिफाई होता रहता है और गंदगी शरीर से बाहर निकलती रहती है।

ग्रीन टी पियें
ग्रीन टी पीने से ब्लड प्योरीफाई होता है। यह मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है और रक्त में मौजूद अशुद्धियां बाहर निकालती है।

शरीर में खून की कमी होना आजकल आम बात हो गई है। अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके शरीर में खून की कमी है और वे बिना जाने इससे होने वाले बुरे प्रभावों को झेलते रहते हैं। शरीर में फुर्ती की कमी, काम में मन न लगना, हर वक्त थकान महसूस होना, मुरझाया चेहरा, ये सब शरीर में खून की कमी के लक्षण हैं। इसके लिए दवाइयों के साथ ही सही आहार लेना भी बेहद जरूरी है। अगर आप भी शरीर में खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो इन हेल्दी चीजों को खाकर इस समस्या से छुटकारा पाएं…

खून में हीमॉग्लोबिन और आयरन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे बेहतर है। चुकंदर पोषक तत्वों की खान है। इसमें आयरन, फोलिक ऐसिड, फाइबर और पोटैशियम मौजूद होता है। यह शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में तेजी से वृद्धि करता है।

आमतौर पर डॉक्टर रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हीमॉग्लाबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह पेट की समस्याओं को भी दूर करता है।

अनार रक्त में हीमॉग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से आसानी से हीमॉग्लोबिन की कमी दूर की जा सकती है। अनार में आयरन और कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जिनसे शरीर में हीमॉग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है।

स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर लीची, रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया में सहायक होती है। लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट जैसे तत्व उचित मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटमिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है।

विटमिन सी से भरपूर आंवला हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। यह शरीर में खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है।

खासकर पालक और मेथी में भरपूर आयरन पाया जाता है जो शरीर में रक्त को बढ़ाते हैं। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें। इनके लगातार सेवन से आप कुछ ही दिनों में शरीर में खून की कमी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

सलाद
सलाद में ऐंटिऑक्सिडेंट्स और एंजाइम्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर के ब्लड को प्योरीफाई करने में मदद करता है। साथ ही शरीर की पाचन क्रिया को भी ठीक करता है। इसके अलावा आपको जरूरी विटमिन, मिनरल और अन्य मिनरल्स मुहैया कराता है।

फाइबर युक्त आहार
खून को शुद्ध करने के लिए फाइबर और विटमिन सी से भरपूर आहार करना चाहिए। फाइबर के लिए हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और मोटा अनाज ले सकते हैं। विटमिन सी के लिए नींबू, संतरा, आंवला और पपीता खा सकते हैं। चुकंदर खाने से ब्लड में हीमॉग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

व्यायाम करें
नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर से पसीना निकलता है, जिससे शरीर की तमाम गंदगी बाहर निकल जाती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad