OMG : 10वीं पढ़े युवक ने बनाई चमत्कारी डिवाइस, शराब पी रखी है तो स्टार्ट नहीं होगी गाड़ी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 6 February 2019

OMG : 10वीं पढ़े युवक ने बनाई चमत्कारी डिवाइस, शराब पी रखी है तो स्टार्ट नहीं होगी गाड़ी

सच ही कहा है प्रतिभा किसी डिग्री की मोहताज नहीं होती। अगर मन में कुछ करने का जज्बा है और खुद पर विश्वास है तो कोई भी कारनामा अंजाम दे सकते हैं। इसे सच साबित कर दिखाया है हैदराबाद के साई तेजा ने। मात्र 10वीं तक पढ़े तेजा ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जो भविष्य में क्रांतिकारी साबित हो सकती है। इस डिवाइस की खासियत यह है िक अगर आप गाड़ी चलाना चाहते हैं और आपने शराब पी रखी है तो यह आपकी गाड़ी को स्टार्ट ही नहीं होने देगा। इससे शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण होने वाले सड़क हादसों में भी कमी आ सकेगी।

अगर ड्राइवर ने 30 फीसदी से ज्यादा शराब पी रखी है और गाड़ी में साई तेजा द्वारा बनाया गया यह डिवाइस लगा है तो गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी। साई तेजा की यह डिवाइस इंजन को शुरू ही होने नहीं देगी। तेजा ने सिर्फ 15 दिन में यह डिवाइस बनाई है। इसे तैयार करने में 2500 रुपये की लागत आई है।

इसके अलावा इस डिवाइस में एक और खास बात है। जरूरत से ज्यादा शराब पीने की स्थिति में जब यह गाड़ी स्टार्ट नहीं होने देगा, उसी वक्त यह मोबाइल पर एसएमएस पर भेजेगा। यह एसएमएस उस मोबाइल नंबर पर आएगा जो उस डिवाइस में कनफिगर किया गया है। जैसे अगर किसी व्यक्ति ने जरूरत से ज्यादा शराब पी रखी है, तो गाड़ी स्टार्ट न होने पर उसके किसी करीबी व्यक्ति के पास एसएमएस चला जाएगा, बशर्ते उस करीबी व्यक्ति का मोबाइल नंबर डिवाइस में कनफिगर किया गया हो। इससे आपके जानकार को पता चल जाएगा कि आप गाड़ी चलाने की स्थिति में नहीं हैं।

साई तेजा ने 10वीं पास करने के बाद कुछ कारणों से पढ़ाई छोड़ दी थी। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स में उसकी रुचि थी। अपनी इस खास खोज के बारे में बात करते हुए तेजा कहते हैं कि मैंने इंटरनेट पर सर्च कर काफी कुछ जानकारियां हासिल कीं। मुश्किलें बड़ी थीं, लेकिन मुझे विश्वास था कि मैं अपने मकसद में कामयाब रहूंगा और अंततः मैंने वह कर दिखाया जो कभी मुझे खुद को भी सपना लगता था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad