सिर पर चोट लगने का एक प्रमुख कारण लापरवाही—प्रो भटट् | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 22 March 2019

सिर पर चोट लगने का एक प्रमुख कारण लापरवाही—प्रो भटट्

‘वल्र्ड हेड इंजरी अवेयरनेस डे’पर दि ट्रैफिक नियमों की जानकारी

लखनऊ। किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के न्यूरोसर्जरी विभाग द्वारा ‘वल्र्ड हेड इंजरी अवेयरनेस डे’ के अवसर पर कलाम सेंटर में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस दौरान केजीएमयू के कुलपति प्रो भटट् ने ने बताया कि सिर की चोट के रोगियों का इलाज करने के साथ-साथ समाज को इस बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। जिसमें सिर पर चोट लगने का एक प्रमुख कारण सड़क दुर्घटना एवं लापरवाही से वाहन चलाना है। हालाकिं लोग वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों की अनदेखी, हेलमेट तथा सीट बेल्ट का प्रयोग न करना तथा नशे में वाहन चलाना इसका मुख्य कारण है।सा​थ ही लोगों से अपील की कि वह आमजन को ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दे तथा अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करें।

मेरा हेलमेट मेरा जीवन हैै

कार्यक्रम के अवसर पर इंटर स्कूूल कला एवं क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें सिर पर लगने वाली चोट से संबंधित 30 प्रश्न किए गए। प्रतियोगिता में लगभग 50 स्कूल के छात्र-छात्राओं ने लिया हिस्सा। जिसमें मेरा हेलमेट मेरा जीवन हैै। के विषय पर कला प्रतियोगिता तथा हेड इंजरी प्रिवेन्शन व ट्रैफिक नियम के विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

ये हुए  सम्मानित

कला प्रतियोगिता में निंबरा कुरैशी को प्रथम स्थान, खुशी वर्मा को द्वितीय स्थान तथा निलिशा पाल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके साथ ही प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में सिटी मांटेसरी स्कूल, गोमती नगर की वर्तिका एवं मो इमरान ने प्रथम स्थान हासिल किया, इस प्रतियोगिता में सिटी मांटेसरी स्कूल, अलीगंज के आरूष और विनायक को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। तीसरे स्थान पर रेडरोज सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के अखिल यादव एवं अस्तित्व रहे। इसके साथ ही प्रीति मुखर्जी, नंदनी, माही सिंह, विभू कुमार तथा हर्षिता को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह रहें उपस्थित

इस अवसर पर जौनपुर के जाफराबाद से विधायक हरेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसएन शंखवार, न्यूरोसर्जरी विभाग के विभाागाध्यक्ष डाॅ बीके ओझा, ट्राॅमा सर्जरी के विभागाध्यक्ष डाॅ संदीप तिवारी, न्यूरोसर्जरी विभाग के सह-प्राचार्य डाॅ सोमिल जायसवाल मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad