कंगाली दूर करने के लिए होली पर इस ‘महाउपाय’ से धन की देवी लक्ष्मी को करें प्रसन्न | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 19 March 2019

कंगाली दूर करने के लिए होली पर इस ‘महाउपाय’ से धन की देवी लक्ष्मी को करें प्रसन्न

होली पर इस ‘महाउपाय’ से धन की देवी लक्ष्मी को करें प्रसन्न, कंगाली हो जाएगी दूर
रंगों का पर्व होली इस साल 20 और 21 मार्च, 2019 को मनाया जाएगा। 20 मार्च की रात होलिका दहन की पूजा की जाएगी और अगले दिन 21 मार्च को रंगों से होली खेली जाएगी। 20 मार्च की सुबह 10:45 से अशुभ काल भद्रा प्रारंभ हो जाएगा जो कि रात 8:59 तक चलेगा। इसके बाद ही होलिका दहन की पूजा की जाएगी।

होली 2019 पूजा संयोग, शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार इस बार होली का पर्व मातंग योग में मनाया जाएगा। पूर्वा फागुनी और उत्तरा फागुनी नाम के दो नक्षत्रों में होली खेली जाएगी। वर्षों बाद इन नक्षत्रों के होने से इस साल की होली अत्यंत शुभ मानी जा रही है। विष्णु एवं मां लक्ष्मी की उपासना से ढेरों लाभ पाने की संभावना है।

होली पर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का ये उपाय
होली के शुभ दिन पेंडुलम वाली एक घड़ी घर में ले आएं। शास्त्रों के अनुसार घर में पेंडुलम वाली घड़ी लगाना शुभ माना जाता है। ये घड़ी धन संबंधी परेशानियों का अंत करती है। बशर्ते ये घड़ी सही दिशा में लगी हो। घर की उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा घड़ी लगाने के लिए सही होती है। इनमें से किसी भी एक दिशा में घड़ी लगाएं।

होली पर करें ये महाउपाय
धन संबंधी दिक्कत हो, घर आया धन रुकता नहीं, कंगाली जैसी स्थिति बन गई है तो होली पर नारियल के प्रयोग से एक महाउपाय करें। होली की रात भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठ जाएं। दोनों की पूर्ण विधि विधान से पूजा करें। पूजा के दौरान एक नारियल पर लाल धागा बांधकर मूर्ति/तस्वीर के सामने स्थापित कर दें।

वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजा पूरी करें। पूजा के अंत में भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी से आपकी धन संबंधी हरा समस्या का नाश करने की प्रार्थना करें। अब इसके बाद नारियल को लें। इसे धन की तिजोरी या घर में आप जहां भी अपना धन रखते हैं, वहां रख दें। नारियल रखते समय मन ही मन प्रार्थना करने कि अब आपकी धन की तिजोरी हमेशा भरी रहे। धन की कोई दिक्कत ना हो।

वास्तु शास्त्र अनुसार होली से पहले घर में रखी इन चीजों को बाहर कर दें, देवी लक्ष्मी की कृपा होगी:
– घर में यदि देवी-देवता की कोई पुरानी या फटी हुई तस्वीर या खण्डित मूर्ति है तो उसे बहते जल या नदी में प्रवाहित कर दें। इस तरह की तस्वीर या मूर्ति को घर में रखना अशुभ माना जाता है
– घर में अगर फटे पुराने कपड़े हैं तो या तो उन्हें ठीक करके इस्तेमाल करें या फिर इन्हें बाहर निकाल दें। फटे कपड़े पहनना या घर में इन्हें स्थान भी देना वास्तु दोष को बढ़ावा देता है
– कपड़ों के अलावा यदि घर का कोई उपकरण या वास्तु खराब है, टूट गई है तो इस तरह का कबाड़ घर मने इकट्ठा ना करें। जितनी जल्दी हो सके इन्हें घर से बाहर कर दें

– अगर घर में कोई ज्योतिषीय नग, मोती, ताबीज ज्योतिष परामर्श के बिना रखा गया है तो उसे घर से बाहर कर दें। ये चीजें जब तक परिवार के सदस्यों के जरूरत के अनुकूल ना हो, तब तक नुकसान ही पहुंचाती है।
– होली आने से पहले घर की छत से लेकर सभी कोनों की च्छी ग्तारह सफाई कर लें। कोई कूदा, कबाड़ या गंदगी नहीं होनी चाहिए। त्योहार के समय यदि घर में साफ सफाई हो तो खुशियां खुले दिल से भीतर आती है।
– घर के किसी भी कोने में मकड़ी के जले हों तो हटा दें। मकड़ी के जले दुर्भाग्य लाते हसीन। होली के शुभ अवसर पर ऐसी किसी भी आशुभ वास्तु को अपने आसपास ना रहने दे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad