बिहार: NDA में सीटों का बंटवारा; गिरिराज की मौजूदा सीट LJP के खाते में | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 17 March 2019

बिहार: NDA में सीटों का बंटवारा; गिरिराज की मौजूदा सीट LJP के खाते में

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर जहां एक ओर विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है। तो, दूसरी तरफ रविवार को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटक दलों में सीटों का मसला सुलझा लिया गया है। यहां जदयू कार्यालय में संपन्न बैठक में भाजपा, जदयू और लोजपा ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी मुहर लगाई।

बिहार प्रदेश भरतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव समिति की बीते 14 मार्च को पटना में हुई बैठक में पार्टी के उम्मीदवारों के चयन के लिए तीन सदस्यीय एक समिति को अधिकृत कर किया गया था। इस समिति में बिहार प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, प्रेम कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को रखा गया था।

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं जिनमें से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल भाजपा और जद (यू) 17-17, जबकि लोजपा छह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। बताया जा रहा है कि गिरिराज सिंह की मौजूदा लोकसभा सीट (नवादा) लोजपा के खाते में चली गई है।

जदयू की सीटें: वाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मुंगेर, गोपालगंज, भागलपुर, सीवान, बांका, मुंगेर, नालंदा, काराकाट, जहानाबाद, गया।

भाजपा की सीटें: पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद।

लोजपा की सीटें: हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, खगड़िया, वैशाली और नवादा।

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें: बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी। बिहार के कुल 7.06 करोड़ मतदाताओं में 3.73 करोड़ पुरुष मतदाता और 3.32 करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग श्रेणी के हैं, जो कि 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार में 15.50 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सात चरणों में होंगे मतदान: सातों चरण का मतदान संपन्न हो जाने पर मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी। राज्य के 40 लोकसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता वाले पटना साहिब में 19 मई को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा।

पहले चरण में 11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होगा, जबकि किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में दूसरे चरण यानी 18 अप्रैल को मतदान होगा।

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होगा, जबकि दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर के निर्वाचन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को चौथे चरण में मतदान संपन्न होगा।

पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में छह मई को मतदान संपन्न होगा।

छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 12 मई को मतदान होगा।

हाई प्रोफाइल पटना साहिब के निर्वाचन क्षेत्र के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह क्षेत्र नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट में 19 मई को सातवें और अंतिम चरण में मतदान होगा।

दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव: इस आम चुनाव के साथ रोहतास जिला के डेहरी विधानसभा क्षेत्र और नवादा विधानसभा क्षेत्रों में भी उप-चुनाव संपन्न होंगे। नवादा विधानसभा सीट राजद विधायक राज बल्लभ यादव और डेहरी विधानसभा सीट इसी दल के विधायक इलियास हुसैन के दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हो गई हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad