इलिनोइस की राजधानी क्या है? | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 25 August 2017

इलिनोइस की राजधानी क्या है?

इलिनोइस की राजधानी शहर स्प्रिंगफील्ड है
स्प्रिंगफील्ड, इलिनोइस की राज्य की राजधानी
स्प्रिंगफील्ड, इलिनोइस की राज्य की राजधानी
इलिनोइस का यूएस राज्य अमेरिका के मिडवेस्टर्न क्षेत्र में पाया जाता है। यह 57,900 वर्ग मील के क्षेत्र में है। इलिनोइस देश का पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, जिसमें 12.5 मिलियन से अधिक निवासियों की आबादी है राज्य की राजधानी स्प्रिंगफील्ड शहर में है स्प्रिंगफील्ड को इलिनोइस की राजधानी घोषित करने से पहले, दो अन्य शहरों ने यूएस राज्य की राजधानियों के रूप में सेवा की।

इलिनोइस की राजधानी का इतिहास

कास्काकिया इलिनोइस की पहली राजधानी थी कास्काकिया शहर 180 9 से 181 9 तक इलिनोइस की राजधानी बना रहा। कास्कुकिया में लगातार बाढ़ के कारण, इलिनोइस की राजधानी कास्कासिया से 1819 में वंदलिया में स्थानांतरित हो गई थी। वंदलिया शहर को जल्द ही नई पूंजी स्थापित करने के लिए बनाया गया था। वंदलिया ने 1839 तक इलिनोइस की राजधानी के रूप में कार्य किया जब शहर के अधिकारियों की एक सामान्य बैठक स्प्रिंगफील्ड को राजधानी ले जाने पर सहमत हुई। इलिनोइस की राजधानी कभी स्प्रिंगफील्ड में बनी रही है। दक्षिण कैरोलिना के प्रसिद्ध सीनेटर जॉन कैलहॉन के बाद स्प्रिंगफील्ड शहर को शुरू में कैलहौंस के नाम से जाना जाता था। शहर को 1821 में संगमोन काउंटी के प्रशासन के केंद्र के रूप में चुना गया था। स्प्रिंगफील्ड संगमोन नदी के किनारे पर पाया जाता है। यह इलिनॉइस राज्य से संबंधित सरकारी कार्यालयों को रोकता है। स्प्रिंगफील्ड के मेयर ने काउंसिल के सदस्यों की मदद से शहर को नियंत्रित किया। शहर में 116,000 से अधिक निवासियों का स्थान है

स्प्रिंगफील्ड के सिटीस्पेप

स्प्रिंगफील्ड शहर एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध ग्रिड प्रणाली पर स्थापित किया गया था। सड़कों की संख्या 1 गली से 32 वीं स्ट्रीट तक गिने जा रही है। 1 स्ट्रीट, इलिनोइस के स्टेट कैपिटल को जाता है जबकि 32 वीं स्ट्रीट शहर के पूर्वी छोर पर स्थित है। शुरू में, स्प्रिंगफील्ड की चार मुख्य सड़कों पर शहर नाम की सीमाएं थीं; ईस्ट ग्रैंड एवेन्यू, वेस्ट ग्रैंड एवेन्यू, नॉर्थ ग्रैंड एवेन्यू, और साउथ ग्रांड एवेन्यू शहर में एक विस्तार परियोजना के बाद, सड़कों का नाम बदलकर स्प्रिंगफील्ड के लोकप्रिय अमेरिकी राष्ट्रपतियों और प्रसिद्ध लोगों के नाम दिए गए। लिंकन की कब्र स्मारक एवेन्यू पर पाए जाते हैं, और लिंकन पार्क कब्र से कुछ गज की दूरी पर स्थित है। शहर में वीस स्वतंत्र पड़ोस और आसपास के उपनगरीय गांव शामिल हैं। उपनगरीय गावें स्वतंत्र रूप से अपनी नगरपालिका सरकारों द्वारा चलाए जा रहे हैं

इलिनोइस की राजधानी की अर्थव्यवस्था

स्प्रिंगफील्ड में कृषि एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है पशुधन और चिकन में सबसे अधिक पशुपालन किया जाने वाला पशुधन शामिल है। पशुधन इलिनॉय के खाद्य उद्योग के लिए दूध और अंडे का उत्पादन करता है शहर में प्रचुर मात्रा में वन आवरण भी है जो लकड़ी के उद्योग के लिए कच्चे माल प्रदान करता है। स्प्रिंगफील्ड में प्राकृतिक संसाधनों जैसे चूने, जस्ता, कोयला, संगमरमर और सीसा है जो विभिन्न उद्योगों में निकाले और उपयोग किए जाते हैं। अंत में, यह शहर एक वित्तीय और खुदरा केंद्र है जहां अधिकांश निवासियों ने काम किया और एक अच्छी आय अर्जित की।

स्प्रिंगफील्ड की सांस्कृतिक महत्व

इलिनोइस की राजधानी शहर अब्राहम लिंकन, विलियम मैक्सवेल, बेंजामिन थॉमस और जॉन हेय सहित कुछ महान लेखकों का घर है। यह शहर कई थियेटरों जैसे स्प्रिंगफील्ड थिएटर सेंटर, द लीगेसी थिएटर, स्प्रिंगफील्ड म्युनिसिपल ऑपेरा, और संगमॉन ऑडिटोरियम के साथ कला प्रदर्शन करने के लिए एक स्वर्ग है। शहर में वार्षिक त्यौहार भी मनाया जाता है जो इस क्षेत्र से फिल्म और आर्टवर्क प्रदर्शित करता है। माना जाता है कि मकई का कुत्ता और घोड़े की जूता सैंडविच जैसे लोकप्रिय भोजन स्प्रिंगफील्ड में उत्पन्न हुए हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad