देवी-देवताओं की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाते वक़्त ध्यान रखें ये बातें | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 17 January 2018

देवी-देवताओं की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाते वक़्त ध्यान रखें ये बातें

Vastu Tips For God Goddess Pictures & Photos | सभी के घर में देवी-देवताओं की अनेक मूर्त‌ियां और तस्वीरें लगी होती हैं, लेकिन वे मूर्तियां और तस्वीर वास्तु के अनुसार घर में सुख-समृद्धि लाने के अनुकूल है या नहीं, यह बात कोई नहीं जानता। वास्तु के अनुसार, देवी देवताओं की मूर्त‌ियां घर में क‌िस रूप में है और कहां पर स्थापित है, यह बात घर की सुख-समृद्धि और धन आदि पर बहुत असर डालती है। इसल‌‌िए जब भी घर में देवी-देवताओं की मूर्त‌ियां स्थापित करें तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है।

यह भी पढ़े – भगवान शिव की तस्वीर को घर और दूकान में लगाते वक़्त ध्यान रखें ये बातें

Vastu Tips For God Goddess Pictures & Photos

जानिए देवी-देवताओं की मूर्तियों और तस्वीरों से जुड़ी ध्यान रखने योग्य कुछ बेहद खास बातें-

1. घर के मंदिर में भगवान कृष्ण की बालरूपी बैठी हुई मूर्ति रखना सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अगर श्रीकृष्ण और देवी राधा की जुगल-जोड़ी हो तो ऐसी मूर्ति खड़ी मूद्रा की भी रखी जा सकती है।

2. घर में भगवान गणेश की केसरिया या पीले रंग के वस्त्र बनती मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा नृत्य करती गणेश प्रतिमा भी घर में शुभ अवसर लाती है।

3. घर में देवी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कुबेर की मूर्त‌ि कभी खड़ी नहीं होनी चाह‌िए। इनका बैठा होना शुभ और लाभदायक होता है। भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की मूर्ति को मंदिर की उत्तर दिशा में स्थापित करना शुभ होता है।

4. अगर घर में भगवान शिव की स्थापना करना चाहते हैं तो शिवलिंग की जगह शिव मूर्ति या तस्वीर रखें। घर में शिव मूर्ति रखना अच्छा माना जाता है।

5. अगर घर में भगवान श्रीराम की मूर्ति रखना चाहते है तो ध्यान रखें श्रीराम के साथ माता जानकी और भगवान हनुमान की भी स्थापना करें। इससे घर में प्रेम बना रहता है।

6. घर के मंदिर में भगवान सूर्य की मूर्ति या तस्वीर की जगह अगर तांबे की सूर्य आकृति रखी जाए तो यह ज्यादा फलदायक माना जाता है।

7. यदि घर में भगवान विष्णु की मूर्ति या तस्वीर रखी हो तो ध्यान रखें कि उनके साथ देवी लक्ष्मी की स्थापना भी जरूर की जाए। भगवान विष्णु वहीं निवास करते हैं , यहां देवी लक्ष्मी उनके साथ हो।

8. घर में यदि भगवान हनुमान की मूर्ति हो तो ध्यान रखें कि उस मूर्ति में भगवान हनुमान पर्वत उठाते या अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते दिखाई दें।

9. काली की व‌िकराल छव‌ि वाली मूर्त‌ि ज‌िनमें देवी काली का बायां पैर भगवान श‌िव के ऊपर रहता है ऐसी मूर्त‌ि भी घर में होना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसी मूर्त‌ि को श्मशान काली माना जाता है जो व‌िध्वंश का प्रतीक हैं।

10. मंदिर में विशेष रूप से ध्यान रखें किसी भी भगवान की मूर्ति या तस्वीर को सीधे जमीन पर न रखें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। मूर्तियों को कपड़े या थाली आदि में स्थापित करें।

ज्योतिष से सम्बंधित अन्य लेख यहाँ पढ़े –  ज्योतिष शास्त्र से सम्बंधित लेख

Other Similar Post :

The post देवी-देवताओं की मूर्ति या तस्वीर घर में लगाते वक़्त ध्यान रखें ये बातें appeared first on Ajab Gjab | Hindi.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad