देशभर में मार्कशीट जारी कर रहे फर्जी बोर्ड का भंडाफोड़, 07 गिरफ्तार | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 18 February 2018

देशभर में मार्कशीट जारी कर रहे फर्जी बोर्ड का भंडाफोड़, 07 गिरफ्तार

लखनऊ। ‘उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद’ के नाम पर फर्जी बोर्ड बनाकर छात्रों को फर्जी मार्कशीट और सार्टिफिकेट जारी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने 07 सदस्य गिरफ्तार किया है। राजधानी लखनऊ के थाना इन्दिरानगर के फरीदी नगर में चल रहे इस फर्जी बोर्ड के कार्यालय पर रविवार दोपहर जब एसटीएफ ने छापा मारा तो पता चला यह फर्जी बोर्ड अब तक कई लोगों को ठग चुका है। यही नहीं बोर्ड द्वारा जारी फर्जी मार्कशीट और सार्टिफिकेट पर कई लोग अलग-अलग राज्यों में सरकारी नौकरी भी कर रहे हैं। मामला तब सामने आया जब इसी फर्जी बोर्ड के जौनपुर निवासी छात्र ने पासपोर्ट के आवेदन में बोर्ड की मार्कशीट लगाई और पासपोर्ट आफिस ने मार्कशीट का फर्जी होना बताया। जिसके बाद पीड़ित ने जनपद जौनपुर के कोतवाली शाहगंज में फर्जी बोर्ड के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया। इस बोर्ड के कई सेंटर देश के अन्य राज्यों में भी संचालित है।

एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में यूपीएसओएस बोर्ड का प्रबंन्धक राजमन गौड पुत्र मूल निवासी आजमगढ़, कनिकराम शर्मा व सुनील शर्मा पुत्रगण राम कुबेर शर्मा उर्फ झिनकान निवासीगण थाना हर्रया जिला बस्ती, नीरज शाही निवासी गोरखपुर, जितेन्द्र गौड हालपता फरीदी नगर थाना इन्दिरानगर मूल निवासी आजमगढ़, राधेश्याम प्रजापति निवासी आजमगढ़ और नीरज प्रताप सिंह निवासी थाना इन्दिरानगर लखनऊ है। इन लोगों के पास से 04 हाईस्कूल एवं इण्टर मीडियट मार्कसीट व सार्टिफिकेट, 06 पेन कार्ड, 09 एटीएम, चेक बुक, 31340 रुपए, 8 मोबाइल, 04 डीएल, 09 मोहर, 10 सिमकार्ड, फर्जी बोर्ड से सम्बन्धित कागजात और एक स्कार्पियो बरामद हुई है।

एसएसपी ने बताया कि पकड़े गए लोग अन्तर्राज्यीय स्तर पर वेबसाइट डब्ल्यूब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीएसओएसबी.एसी.इन, डब्ल्यूब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीएसओएस.को.इन, डब्ल्यूब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीएसओएस.इन के नाम से ‘‘उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद’’ फर्जी बोर्ड बना कर इसके जरिए हजारों छात्रों से ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करा लाखों की ठगी कर चुके हैं। टीम ने छानबीन की तो इस बोर्ड का संचालन लखनऊ के थाना इन्दिरानगर अन्तर्गत फरीदीनगर में किए जाने का पता चला। टीम ने आज फरीदी नगर के मानस तिराहा स्थित रहेजा हाउस में चल रहे इस कार्यालय पर छापा मार कर बोर्ड के प्रबंधक राजमन गौड़ के साथ सभी सातो को पकड़ लिया गया।

उन्होंने बताया कि यह फर्जी बोर्ड ने बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, कार्नाटक एवं दिल्ली सहित कई राज्यों में देश भर में स्टडी सेन्टर खोल रखे हैं। यूपी में ही 62 शिक्षण संस्थान इस बोर्ड से मान्यता प्राप्त कर छात्रों को सार्टिफिकेट जारी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि यह ठगो के गिरोह के सरगान और फर्जी बोर्ड के प्रबन्धक राजमन गौड़ ने वेबसाइट के मेनटेनन्स के लिये एक आईटी एक्सपर्ट को भी रखा था, जो डेटाबेस प्रबन्धन का कार्य देखता है अपनी मर्जी से डेटाबेस मे छात्रों के अंकपत्रों में नम्बर अंकित करता है। लोगों को गुमराह करने के लिए कई सम्मानित लोगों की फोटों भी वेबसाइड पर अपलोड की हुई थी। यही नहीं वेबसाइट पर इण्डिया, स्वच्छ भारत अभियान का लोगो और आईएसओ-9001 का फर्जी प्रमाण पत्र भी दर्शाया गया है।

पूछताछ में गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि प्रबन्धक राजमन गौड फर्जी माइक्रो फाइनेन्स कम्पनी भी चलाता है। जिसके जरिए सैकड़ों लोगों को ठग चुका है। उन्होंने कहा कि उसकी फाइनेन्स कम्पनी को बेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम आईएसओ 9001ः2015 का प्रमाण पत्र देने वाली कम्पनी की भी जाँच की जा रही हैं। सातो आरोपियों के खिलाफ थाना इन्दिरानगर पर आईपीसी की धारा 419/420/467/468/471 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad