दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 21 February 2018

दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

लखनऊ। लखनऊ में आज से शुरू हुई दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। इसके बाद समिट को संबोधित करते हुए रिलायंस ग्रुप के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो यूपी में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल जियो 20000 करोड़ के निवेश के साथ यूपी की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी है। 2018 के अंत तक यूपी के हर गांव में जियो की पहुंच होगी।

इससे पहले समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी पहुंचे। यहां उन्होंने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया और इसके बाद वो समिट का उद्घाटन करेंगे। माना जा रहा है कि उनकी मौजूदगी में बड़े निवेश का एलान हो सकता है। मोदी के साथ उद्घाटन सत्र में मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला सहित कई बड़े उद्योगपति शिरकत करेंगे और उन्हें संबोधन का अवसर भी हासिल होगा। ऐसे में जहां वे पीएम की मौजूदगी में ही निवेश की घोषणा कर सकते हैं, वहीं निवेशकों को लुभाने के लिए राज्य सरकार की ओर से कुछ नई नीतियों को घोषणा हो सकती है।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बनाये गए भव्य पंडाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्घाटन सत्र दोपहर 12 बजे तक चलेगा। उद्घाटन सत्र में प्रमुख रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, आदित्य विक्रम बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी, महिद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिद्रा, टाटा सन्स के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन, टोरेंट समूह के सुधीर मेहता, कैडिला हेल्थकेयर के अध्यक्ष पंकज पटेल, अरविंद मिल्स के एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर कुलीन लालभाई, जेएसडब्ल्यू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल, एस्सेल समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा, जीएमआर समूह के अध्यक्ष जीएमआर राव, भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) की प्रेसीडेंट शोभना कामिनेनी, फिक्की के प्रेसीडेंट रशेष शाह, मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ आदि शामिल हैं। इनमें से चुनिंदा उद्योगपति उद्घाटन सत्र को संबोधित भी करेंगे।

इसके बाद पहले दिन 15 सत्र आयोजित होंगे। यह सत्र अलग-अलग सेक्टरों पर केंद्रित होंगे। हालांकि समिट के मद्देनजर राज्य सरकार ने 10 फोकस सेक्टर चिह्नित किये हैं। इनमें सिविल एवियेशन, आइटी इनेबल्ड सर्विसेज, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिग, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, हैंडलूम एवं वस्त्रोद्योग, पर्यटन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, नवीकरण ऊर्जा और फिल्म शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad