पढ़िये क्यू हुआ चार ए डी ओ पंचायत के निलंबन निर्देश | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 31 March 2018

पढ़िये क्यू हुआ चार ए डी ओ पंचायत के निलंबन निर्देश


सुलतानपुर 31 मार्च, जिलाधिकारी संगीता सिंह ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम में किसी भी स्तर पर शिथिलता अथवा लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने खराब प्रगति पर चार ए0डी0ओ0 पंचायत का वेतन रोकते हुए प्रगति में सुधार न होने पर निलम्बन की नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जिले को खुले में शौच से मुक्त कराने के सम्बन्ध में बैठक को सम्बोधित कर रही थी।
जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी 10 अप्रैल तक 24 हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य सभी 14 विकास खण्डों को दिया गया था, जिसमें से अभी तक मात्र 13 हजार शौचालयों का निर्माण हुआ है तथा 11 हजार शौचालयों को 10 अप्रैल के पूर्व निर्मित किया जाना है। उन्होंने समीक्षा में पाया कि 4 ब्लाकों दूबेपुर, दोस्तपुर, लम्भुआ तथा कूरेभार की प्रगति सबसे खराब है। जिलाधिकारी ने इन चारों ब्लाकों के ए0डी0ओ0 पंचायत का तत्काल प्रभाव से वेतन रोकने के साथ निलम्बन की नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो सम्बन्धित ए0डी0ओ0 पंचायत के निलम्बन की संस्तुति कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी ए0डी0ओ0 पंचायत को पूर्व में मौखिक चेतावनी देते हुए शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये थे, लेकिन अभी तक अपेक्षानुसार प्रगति नहीं हो सकी।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि सभी ब्लाकों से शौचालय निर्माण की प्रतिदिन रिर्पोट प्राप्त की जाय तथा एक-एक वरिष्ठ अधिकारियों को दो-दो ब्लाकों के पर्वेक्षण की जिम्मेदारी दी जाय। उन्होंने स्वेच्छागृही के चयन तथा राजमिस्त्रियों के प्रशिक्षण को तत्काल कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों के विरूद प्राप्त शिकायतों की जांच की भी समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा में पाया कि 85 शिकायतों के सापेक्ष अब तक मात्र 14 शिकायतों का निस्तारण हुआ है तथा 71 शिकायतें निस्तारण हेतु लम्बित है। उन्होंने सम्बन्धित 18 अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह के अन्दर प्रत्येक दशा में शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिये। जिन अधिकारियों के पास शिकायतें निस्तारण हेतु लम्बित है, उनमें सहायक निदेशक बचत, जिला कृषि अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, उप निदेशक कृषि, परियोजना प्रबन्धक भूमि सुधार निगम, भूमि संरक्षण अधिकारी मुख्य है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अमरनाथ राय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ब्रम्हदेव सिंह, जिला विकास अधिकारी डी0आर0डी0विश्वकर्मा, डी0सी0मनरेगा विनय कुमार मिश्र, जिला सूचना अधिकारी आर0बी0सिंह, डी0पी0आर0ओ0 सर्वेश कुमार पाण्डेय, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद, उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही व सम्बन्धित उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad