प्रदेश सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को जनजन तक पहुंचाने का कर रही कार्य- शशांक त्रिवेदी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 4 April 2018

प्रदेश सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को जनजन तक पहुंचाने का कर रही कार्य- शशांक त्रिवेदी

– उत्तर प्रदेश सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर महोली में लगा दो दिवसीय लोक कल्याण मेला

सीतापुर। उप्र सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर तहसील महोली के कृषक इण्टर कालेज में लोक कल्याण मेला के दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उप्र सरकार के सभी विभागों के स्टाल लगाये गये और विभाग द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जानकारी दी गयी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मा विधायक महोली शशांक त्रिवेदी ने लोक कल्याण मेले को सम्बोधित करते हुये कहा कि उप्र सरकार द्वारा एक लाख तक के फसली ऋण माफ किये गये।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों के विवाह कराये गये और वित्तीय वर्ष 217-18 में 71हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि उप्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। यह सरकार समाज के अन्तिम व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत मुहैया कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर 218 तक सभी गांवों को शौचमुक्त करने का संकल्प लिया गया है।

उन्होंने कहा कि यहां जो सम्पन्न लोग हैं उन्हें शौचालय स्वयं बनवाना चाहिये। उन्होंने कहा कि सम्पन्न किसानों, सम्पन्न व्यापारियों, सम्पन्न युवाओं को शौचालय बनवाने में मदद करना चाहिये। उन्होंने कहा कि आप लोग काम करवाईये हम आपके साथ हैं। हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री जी ने जो कार्य एक साल में करा दिये पिछले सरकारें वहीं कार्य बीस साल में नहीं कर पायी थीं। उन्होंने कानून व्यवस्था में सुधार के लिये पुलिस वालों को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि मिट्टी की रायलटी फ्री कर दी गयी है अब किसी किसान को मिट्टी का पैसा नहीं देना पड़ेगा।

उन्होंने यहां पण्डाल में महिलाओं की कमी पर कहा कि अगली बार जब हमारी जिलाधिकारी महोदया आयें तो आधा पण्डाल महिलाओं से भरा होना चाहिये। इस अवसर पर जिलाािधकारी शीतल वर्मा ने सभी विभागों के लगाये गये स्टालों का एक-एक कर निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात उन्होंने जनता को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारी उप्र सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने पर हमारे मुख्यमंत्री द्वारा यह निर्धारित किया गया है कि हम लोग जनता के बीच जाकर उनको योजनाओं की जानकारी दें ताकि जनता सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि महोली एक अग्रणी क्षेत्र है और हम यहां की जनता से आशा करते हैं कि वह सबसे पहले अपनी तहसील को ओडीएफ करायें यहां के लोग सरकार के पैसे का इंतजार न करें खुद अपने पैसे से शौचालय बनवायें, क्योंकि शौचालय हमारे परिवार की आवश्यकता है।

हमारे घर की महिलाएं शौचालय न होने पर अंधेरे का इंतजार करती हैं। उन्होंने कहा कि आप और हम इस योजना को चैलेंज के रूप में लें। उन्होंने कहा कि कुछ प्रधान लोगों ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में बताया है कि वह लोग बगैर सरकार का पैसा लिये अपने पैसे से शौचालय बनवाकर गांव को ओडीएफ करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे मा मुख्यमंत्री जी का लोक कल्याण मेले का लगवाने का मुख्य उद्देश्य है कि समाज के अन्तिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचे और इससे कोई भी पात्र व्यक्ति उप्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जाये। इसलिये जिले की सभी तहसीलों पर दो दिवसीय लोक कल्याण मेले का आयोजन किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी देव कृष्ण तिवारी ने भी लोक कल्याण मेले में आये हुये लोगों को सम्बोधित किया और उप्र सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी। लोक कल्याण मेले में जिला सूचना कार्यालय सीतापुर द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से जनता को सरकार की योजनाओं के बारे में बताया तथा मुन्ना जादूगर ने अपने जादू के कार्यक्रम से उप्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

लोक कल्याण मेले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय गारण्टी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पंचायती राज विभाग की स्वच्छ भारत मिशन, मत्स्य विभाग, सहकारित विभाग एवं इफको, लघु सिंचाई, शारदा नहर प्रखण्ड सीतापुर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, यूपी नेडा, उप्र जल निगम, खाद्य एवं रसद विभाग, गन्ना विभाग, जनपद का अग्रणी बैंक इलाहाबाद बैंक, बेसिक शिक्षा विभाग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, राजकीय पशु चिकित्सालय, वन विभाग, कृषि उत्पाद मण्डी समिति, गन्ना विकास विभाग, कृषि विभाग, बाल विकास सेवा पुष्टाहार विभाग, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महोली ने स्टाल लगाकर अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी तथा अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के पम्पलेट वितरित किये। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती शीतल वर्मा तथा विधायक महोली श्री शशांक त्रिवेदी द्वारा दिव्यांगजनों में 5 ट्राईसाइकिलों का वितरण भी किया गया। लोक कल्याण मेले की सभा का संचालन परियोजना निदेशक डीआरडीए राजेश कुमार त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आनन्द कुलकर्णी, उपजिलाधिकारी महोली प्रभाकांत अवस्थी, क्षेत्राधिकारी महोली तथा संबंधित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad