स्कूलों में अवैध वसूली के विरोध में एबीवीपी ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन… | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 2 April 2018

स्कूलों में अवैध वसूली के विरोध में एबीवीपी ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन…

लखनऊ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सोमवार को प्राइवेट स्कूलों में चल रही अवैध वसूली को लेकर जिला अधिकारी कार्यालय प्रांगण में प्रदर्शन किया। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की।
प्रांत संगठन मंत्री सत्यभान सिंह भदौरिया ने आईपीएन को बताया कि प्राइवेट स्कूलों में महंगी शिक्षा व्यवस्था के अलावा एक साथ तीन महीने की फीस, फिक्स दुकानों पर बिक रहीं कापी किताबों और वाहन आदि के मनमाने शुल्क को लेकर विद्यार्थी परिषद ने कई बार विरोध प्रदर्शन किया है। लेकिन शिक्षा विभाग इस मुद्दे पर आंख मूंदे हैं। इसीलिए परिषद कार्यकर्ताओं को प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों में हो रहे बाजारीकरण को बंद कराया जाना चाहिए। फीस को लेकर एक स्लैब प्रशासन तय कराए ताकि लूट खसोट न हो सके। उन्होंने कहा कि बहुत सारे स्कूल बगैर मान्यता के चल रहे हैं। इसमें अधिकारियों की भी मिलीभगत है। जांच कराकर कार्रवाई की जानी चाहिए।
भदौरिया ने कहा कि निजी स्कूलों में फीस वृद्धि, किताब-कॉपी व ड्रेस में कमीशनखोरी के विरोध में अनेकों बार प्रदर्शन हुए हैं। लेकिन इस पर कोई कार्यवाही अभी तक हुई नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष निजी स्कूलों में फीस में वृद्धि कर दी जाती है। जिससे अभिभावकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। फीस के साथ ही अब स्कूल से कॉपी-किताब भी दिया जा रहा है। डील वाली दुकानों से ही ड्रेस लेने की अनिवार्यता कर दी गई है। कमीशनखोरी में शहर के अच्छे स्कूल प्रबंधन भी शामिल हैं। इससे अभिभावकों का बजट गड़बड़ा जा रहा है।
प्रदेश सह मंत्री विवेक सिंह मोनू ने बताया कि बीते दिनों परिषद ने जिला विद्यालय निरीक्षक को अपना ज्ञापन दिया था। इसी क्रम में आज जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि इस पर जल्द से जल्द कार्यवाही न की गई तो परिषद कार्यकर्ता एक बड़ा आंदोलन करेंगे। क्योंकि लगातार प्राइवेट स्कूल अपने मनमाने रवैये को छात्रों और उनके माता पिता पर थोप रहे हैं।
इस अवसर पर विभाग संगठन मंत्री अभिलाष मिश्र, अंशुल श्रीवास्तव, मानवेन्द्र सिंह, रितेश, आशुतोष काशी, गौरव, गुरजीत सिंह, हैरी सिंह, नीतीश, समेत अनेक लोग उपास्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad