यूपी के सभी जिलों में हिंसक घटनाओं के बाद स्थिति अंडर कंट्रोल: डीजीपी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 2 April 2018

यूपी के सभी जिलों में हिंसक घटनाओं के बाद स्थिति अंडर कंट्रोल: डीजीपी

लखनऊ। एससी एसटी एक्ट के बदलाव को लेकर आंदोलन के दौरान हुई हिंसा पर मुख्यमंत्री कार्यालय और डीजीपी मुख्यालय की पूरी नजर है। कई जिलों में हुई हिंसा के बाद आगजनी और फायरिंग की घटनाओं का पुलिस गंभीरता से संज्ञान ले रही है। संवेदनशीलता को देखते सक्रिय हुए डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस मुख्यालय में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार और डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार को तलब किया। डीजीपी ने प्रदेश भर में हो रही घटनाओं को लेकर दोनों पुलिस अधिकारियों से ब्यौरा पूछा। डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। आंदोलन के दौरान अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर नजर रखने व कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

कई जिलों में भेजा गया अतिरिक्त पुलिस बल
डीजीपी मुख्यालय से प्राप्त सूचना के अनुसार, हिंसा को देखते हुए पांच कंपनी पीएसी और चार कंपनी RAF अतिरिक्त तैनात की गई है। मेरठ, हापुड़, आगरा और गाजियाबाद में रैपिड एक्शन फोर्स की अतिरिक्त कंपनी तैनात की गई है। आंदोलन के दौरान हुई हिंसा की घटनाओं को देखते हुए पांच कंपनी पीएसी भी संवेदनशील जिलों को भेजी गई है। प्रदेश के मेरठ और आगरा जोन में सर्वाधिक आंदोलन के दौरान हिंसक घटनाएं हुई हैं।

एक की मौत की एडीजी ने की पुष्टि
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया कि इस हिंसक प्रदर्शन में नई उम्र के लड़के सामने आये हैं। ऐसे युवाओं पर कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके स्थिति को काबू में कर लिया है। एडीजी ने इस हिंसक घटना में एक युवक के मारे जाने की कथित तौर पर पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मेरठ, हापुड़, आगरा, मुजफ्फरनगर नोएडा सहित सभी जिलों में स्थति काबू में है। पुलिस स्थिति को लगातार नियंत्रण कर कार्रवाई कर रही है।

पुलिस का सहयोग करे जनता: डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर
डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने बताया कि एससी-एसटी एक्ट में हुए बदलाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलितों का भारत बंद सोमवार को कई जगहों पर हिंसक रूप से देखने को मिला। यूपी के लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, सहारनपुर, हापुड़, आजमगढ़, कानपुर, इलाहाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, गाजियाबाद और आगरा समेत लगभग सभी जिलों में हालात काबू में हैं। जिन जगहों पर हालात काबू करने में दिक्कत हो रही थी उन जिलों में पुलिस को जनता के बीच तालमेल बनाए के लिए पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ में शांतिपूर्वक प्रदर्शन: एसएसपी
एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि हजरतगंज में एससी-एससी एक्ट के बदलाव के विरोध में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को उन्होंने समझाया। प्रदर्शनकारी सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे थे। प्रदर्शन की तनावपूर्ण स्थिति देखते हुये फायर ब्रिगेड को भी मौके पर बुलाया गया। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोक के रखा था। सभी प्रदर्शनकारी शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे हैं, लखनऊ में कोई उग्र प्रदर्शन नहीं हुआ। । एसएसपी ने बताया कि हजरतगंज के गांधी प्रतिमा पर हजारों की तादात में प्रदर्शनकारी पहुंचे थे

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad