प्रधानमंत्री ने छात्रों को बताया ‘हीरा’, किया 1000 करोड़ की आर्थिक सहायता का ऐलान | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 11 August 2018

प्रधानमंत्री ने छात्रों को बताया ‘हीरा’, किया 1000 करोड़ की आर्थिक सहायता का ऐलान

नई दिल्ली। आईआईटी बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने छात्रों को हीरा बताया और कहा कि राष्ट्र निर्माण में आईआईटी ग्रेजुएट्स ने बहुत अहम भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। वहॉं उन्होने आईआईटी बॉम्बे को एक हजार करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने का एलान किया।

आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज सुबह ही मुंबई पहुंचे थे। समारोह में छात्रों को पीएम मोदी ने डिग्रियां भी दीं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘’आईआईटी की अवधारणा प्रौद्योगिकी के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए की गई थी। देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। आईआईटी ने देशभर में कई इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित करने की प्रेरणा दी और ये एक वैश्विक ब्रांड के रूप में उभरे हैं।’’

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘’नवोन्मेष और नई प्रौद्योगिकी विकास के लिए भविष्य की दिशा तय करेगी, जिसमें आईआईटी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। नवोन्मेष और उद्यम भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की आधारशिला है।’’ उन्होंने कहा कि आईआईटी ग्रेजुएट्स 5 जी ब्रॉडबैंड, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ब्लॉक चेन, स्मार्ट विनिर्माण और स्मार्ट सिटी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।’’ पीएम मोदी के अलावा इस दीक्षांत समारोह में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad